1. home Hindi News
  2. national
  3. covaxin corona vaccine trials in children between 2 to 18 years begin in 10 to12 days said dr vk paul member niti aayog rjh

दो से 18 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का ट्राॅयल 10-12 दिन में शुरू होगा : नीति आयोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dr VK Paul
Dr VK Paul
Twitter

Covaxin trials in children : नीति आयोग के सदस्य डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि देश में 10-12 दिन के अंदर दो से 18 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का ट्राॅयल शुरू होगा. डीसीजीआई ने भारत बायोटैक के वैक्सीन के फेज 2 और 3 के ट्राॅयल को मंजूरी दे दी है.

इस मौके पर डाॅ वीके पाॅल ने कहा कि कोरोना के उपचार में एंटी कोविड ड्रग 2डीजी को शामिलकरने की हम जांच कर रहे हैं. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने आपातकालीन उपयोग के लिए इसे अनुमति दी है. 2डीजी का निर्माण DRDO द्वारा किया गया है, जो कोरोना वायरस को अपनी संख्या बढ़ाने से रोकता है जिससे मरीज की आॅक्सीजन पर निर्भरता कम होती है और वह रिकवरी जल्दी करता है.

गौरतलब है कि 11 मई को ड्रग कंट्रोलर जेनरल आॅफ इंडिया ने कोवैक्सीन को क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति दे दी थी. डीसीजीआई ने सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आॅर्गनाइजेशन की सिफारिशों पर क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति दी .

भारत बायोटेक ने पिछले साल ही 5-18 साल तक के बच्चों के वैक्सीन के लिए क्लीनिकल ट्राॅयल की अनुमति मांगी थी. उस वक्त सेंट्रल ड्रग रेग्यूलेटर ने उनकी अर्जी को खारिज कर दिया था और यह कहा था कि वह पहले वयस्कों पर वैक्सीन के प्रभाव से संबंधित दस्तावेज पेश करे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें