1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine in india serum institute of india disclose regarding vaccine

छह महीने बाद आयेगा कोरोना का ‘सेफ वैक्सीन’, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus vaccine
coronavirus vaccine
File Photo

कोरोना वायरस का संक्रमण देश में लगातार बढ़ रहा है और उसके साथ ही बढ़ रही है इसके वैक्सीन की मांग. लेकिन अबतक देश में कोरोना का कोई वैक्सीन बनकर तैयार नहीं पाया है. 15 अगस्त तक वैक्सीन को लॉन्च करने की बात है और इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रॉयल अभी होना है. इस बीच भारत की वैक्सीन बनाने वाली बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा कि कोरोना का सबसे सुरक्षित और कारगर वैक्सीन अब से छह महीने यानी जनवरी 2021 के बाद ही आम लोगों के लिए उपलब्ध हो पायेगा.

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय का साझेदार है. कंपनी कोरोना वायरस का वैक्सीन में जुटी हुई है और कई ट्रायल भी कर रही है. इनका प्रयास यह है कि जल्दी से जल्दी कोरोना का वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो.

कंपनी के सीईओ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया है जिसमें उन्होंने बताया कि कोरोना के वैक्सीन पर काम चल रहा है और जल्दी ही वैक्सीन बना लिया जायेगा. लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि रिसर्च करने वाले किसी हड़बड़ी में नहीं हैं और वे यह चाहते हैं कि वैक्सीन सही और कारगर हो.

कंपनी का कहना है कि जैसे ही हम वैक्सीन बना लेंगे उसे भारत और विश्व के लिए उपलब्ध करा दिया जायेगा. उससे पहले हमें ड्रग कंट्रोलर से लाइसेंस प्राप्त करना होगा. हमें पूरा भरोसा है कि इस साल के अंत तक हम वैक्सीन लेकर आ जायेंगे.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने यह दावा तब किया जब आईसीएमआर ने यह कहा है कि 15 अगस्त तक भारत में कोरोना का वैक्सीन तैयार हो जायेगा और उसे लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि अभी इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रॉयल फर्स्ट स्टेज में ही है. भारत में अभी लगभग साढ़े सात लाख कोरोना संक्रमित हैं, जबकि पूरे विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधिक हो गयी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें