1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india latest updates covid 19 lockdown guidelines in many states maharashtra delhi mumbai uttar pradesh bihar jharkhand covid cases rkt

Covid-19 Guidelines: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में Lockdown की आहट, स्‍कूल-कॉलेज बंद, नाइट कर्फ्यू...कई राज्‍यों ने जारी की गाइडलाइंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में Lockdown की आहट
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में Lockdown की आहट
Photo: Symbolic

Coronavirus Updates, Covid-19 Guidelines: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. एक तरफ जहां कोविड वैक्‍सीनेशन का आंकड़ा दिन-पर-दिन बढ़ रहा है, अब केसेज में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र समेत देश के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों के दौरान 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जिनमें ज्यादातर मामले इन्हीं आठ राज्यों से हैं.

महाराष्ट्र में मिल रहे कोरोना के सबसे ज्यादा मामले 

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के 27,126 नए केस दर्ज हुए और 19 मौतें हुईं. राज्य में मृत्यु दर 2.18% है. फिलहाल राज्य में 9,18,408 लोग होम क्वारनटीन और 7,953 लोग इंस्टीट्यूशनल क्वारनटीन में रखे गए हैं. फिलहाल राज्य में कुल 1,91,006 केस एक्टि‍व हैं. राज्य के सात जिले (मुंबई, ठाणे, नागपुर, पुणे, जलगांव, नासिक और औरंगाबाद) संक्रमण की चपेट में हैं.

इन देशों से आने वाले लोगों को रहना होगा कोरेंटिन 

नई गाइडलाइन के तहत अब कुछ देशों से मुंबई आने वाले यात्रियों (Passenger )को 14 दिन तक क्वारंटीन(Quarantine) होना अनिवार्य कर दिया है. इनमें यूके, यूरोप, मिडिल ईस्ट, साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्रियों के लिए 7 दिन का इंस्टीट्यूशनल और 7 दिन का होम क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा.

मुंबई की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में मार्च में अब तक कोरोना के 272 मामले आये हैं, जबकि फरवरी में 168 मामले आये थे. इस हिसाब से संक्रमण के मामले 62 प्रतिशत बढ़े हैं. धारावी में संक्रमण के बढ़ते मामले प्रशासन के लिए खतरे की घंटी है. यह झुग्गी बस्ती 2.5 वर्ग किमी से अधिक क्षेत्र में फैली है. इधर, दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के इस साल के सर्वाधिक 813 नये मामले सामने आये.

राज्यों ने लगायी पाबंदिया 

कोरोना के मामलों में हो रही तेजी से बढ़ोतरी के मद्देनजर कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है. इसके अलावा, बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गयी है. महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में सख्त पाबंदियां लगा दी गयी हैं.

इन राज्यों में बढ़ी सख्ती

  • तमिलनाडु : 22 मार्च से अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल

  • पुडुचेरी : 31 मई तक कक्षा एक से आठवीं तक स्कूल बंद

  • मध्यप्रदेश : इंदौर, भोपाल और जबलपुर में 32 घंटे का लॉकडाउन

  • गुजरात : सूरत में शनिवार और रविवार को टेक्सटाइल मार्केट बंद रहेगा

  • पंजाब : सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद, कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित

  • महाराष्ट्र : नागपुर में 31 मार्च तक बढ़ा लॉकडाउन, ठाणे में भी सख्ती

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें