1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination update beware of fake cowin app health ministry issued alert avd

कहीं CoWIN ऐप के नाम पर न हो जाएं ठगी के शिकार, Play Store में फर्जी ऐप की भरमार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फर्जी CoWIN ऐप से सावधान
फर्जी CoWIN ऐप से सावधान
twitter

Corona Vaccination Update : देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही अगले दो हफ्ते में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी. भारत ने दो वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी (Two vaccines approved for emergency use) दे दी है. मंजूरी मिलने के बाद पूरे देशभर में वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन चलाया जा रहा है. केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरे देश में टीकाकरण को लेकर तैयारी कर ली है. लोगों को कोरोना का टीका लेने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए भी सरकार CoWIN ऐप लांच करने वाली है. लेकिन अब इस ऐप को लेकर फर्जीवाडे की खबर भी सामने आ रही है. सरकार ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को अलर्ट करते हुए बताया कि प्ले स्टोर में CoWIN ऐप की भरमार हो गयी है. जिससे सावधान रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर बताया गया कि कुछ असामाजिक तत्वों की ओर से CoWIN नाम से ऐप बनाकर ऐप स्टोर में डाल दिया गया है. जिससे लोग भ्रमित हो सकते हैं, लेकिन मंत्रालय ने लोगों से CoWIN नाम के ऐप को डालनलोड करने से बचने की सलाह दी है. मंत्रालय ने बताया कि ऐसे ऐप को न तो डाउनलोड करें और न ही उसमें कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा करें. मंत्रालय ने आगे बताया कि जब ऐप लांच किया जाएगा तो उसकी जानकारी दी जाएगी.

मालूम हो कोरोना वैक्सीन लेने के लिए CoWIN ऐप में पहले नामांकन कराना होगा. उसके बाद की कोरेाना का टीका लग पायेगा. कुछ दिनों पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि CoWIN ऐप एक ऐसा मोबाइल ऐप होगा, जिसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकेगा. इस ऐप में टीकाकरण की प्रक्रिया से लेकर पूरी जानकारी रहेगी. नामांकन से लेकर वैक्सीन कब दिया जाएगी इसकी पूरी जानकारी आप ऐप के जरिये ले सकेंगे. लेकिन हम एक बार फिर से बता देना चाहते हैं कि फिलहाल सरकार ने इस ऐप को जारी नहीं किया है. प्ले स्टोर में इस नाम से जितने भी ऐप हैं, वे फर्जी हैं.

मालूम हो CoWIN ऐप के पांच मॉड्यूल हैं. पहला है प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा है रजिस्ट्रेशन, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चौथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां है रिपोर्ट मॉड्यूल.

गौरतलब है कि देश में तीन चरणों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. जिसमें प्राथमिकता के आधार पर हेल्थवर्कर्स को सबसे पहले दिया जाएगा. उसके बाद जो लोग फ्रंटलाइन वर्कर्स है. जैसे, सफाईकर्मी , पुलिस और अर्ध सैनिक बलों के लोग. इसके बाद जिनकी आयु 50 वर्ष से अधिक है. इसके साथ ही 50 वर्ष से कम के उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें