1. home Hindi News
  2. national
  3. corona omicron updates news 18 travelers from countries at risk are corona infected genome report will tell whether omicron is there or not rdy

Omicron Updates: जोखिम वाले देशों से आये 18 यात्री कोरोना संक्रमित, जीनोम रिपोर्ट बतायेगी ओमिक्रॉन है या नहीं

Corona Omicron Updates News बिहार में राज्य सरकार ने कोरोना को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है. देश में नये वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक को देखते हुए गृह विभाग ने एक नया दिशा-निर्देश जारी किया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जोखिम वाले देशों से आये 18 यात्री कोरोना संक्रमित, जीनोम रिपोर्ट बतायेगी ओमिक्रॉन  है या नहीं
जोखिम वाले देशों से आये 18 यात्री कोरोना संक्रमित, जीनोम रिपोर्ट बतायेगी ओमिक्रॉन है या नहीं
File

Corona Omicron Updates: कोरोना के नये ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बढ़ने से लोगों की चिंता बढ़ गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडिवया ने शुक्रवार को बताया कि जोखिम वाले देशों से आये 16 हजार यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच की गयी है, जिनमें से 18 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये है. ये मरीज वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित हैं या या नही, इसके लिए इनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार है.

उनहोने साफ किया कि देश में अभी तक ओमिक्रोन के दो ही मामले सामने आये है. इनके संपर्क में आये 160 लोगों में से पांच लोग संक्रमित मिले, जिनके नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है. मांडिवया लोकसभा में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा का जवाब दे रहे थे.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों की होगी खासतौर से जांच

बिहार में राज्य सरकार ने कोरोना को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है. देश में नये वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक को देखते हुए गृह विभाग ने एक नया दिशा-निर्देश जारी किया है. इसके तहत अब बिहार में कहीं से या किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों की समुचित कोरोना जांच करायी जायेगी. केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने नये वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर मुख्य सचिव को अधिक सतर्कता बरतने को लेकर पत्र लिखा है.

पत्र में कहा गया है कि विदेश से आनेवाले यात्री अपने जोखिम पर यात्रा कर रहे है. ऐसी स्थिति में राज्य को विशेष सतर्क और चौकन्ना रहने की आवश्यकता है. ओमिक्रॉन के पसार को लेकर जन स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. केंद्र ने मुख्य सचिव को अपने स्तर से एक बार फिर राज्य में हेल्थ सिस्टम की क्षमता का रिव्यू करने की सलाह दी है. राज्य में बेड, ऑक्सीजन व वेटिलेटर की उपलब्धता, कोरेटिन की सुविधा और दवा व मानव संसाधन का आकलन करने को कहा है.

केंद्र के दिशा-निर्देश के बाद राज्य सरकार ने एक दिसंबर के बाद से विदेश से आने वाले ऐसे सभी लोगों पर खासतौर से चौकसी बरतने के सख्त निर्देश दिये है. कुछ दिनों पहले गृह विभाग के स्तर से जारी अनलॉक-11 के प्रावधानों में यह अहम संशोधन करते हुए इसे जोड़ा गया है. शेष अन्य सभी दिशा-निर्देश पहले की तरह बदस्तूर जारी रहेगे.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें