1. home Hindi News
  2. national
  3. corona 2nd wave coronavirus case in india center govt says people start wearing face masks inside homes also smb

कोरोना से बचने के लिए अब घरों के भीतर भी पहनें मास्क, सरकार ने लोगों की दी सलाह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में हो रही है कोरोना संक्रमण में वृद्धि
देश में हो रही है कोरोना संक्रमण में वृद्धि
internet

Mask Wear At Home देशभर में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए तरह-तरह के उपाए सुझाए जा रहे है. इसी कड़ी में अब सरकार ने लोगों को अपने घरों में मास्क पहनने की सलाह दी है. ताकि कोरोना के खिलाफ जंग में कामयाबी मिल सकें. मास्क पहनने की जरूरत को लेकर सरकार ने कहा एक आदमी तीस दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है. साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा है कि बिना डॉक्टर की सलाह पर भर्ती नहीं होने से बचना चाहिए.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है और कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इस बीच सरकार ने कहा है कि लोगों की अनावश्यक अफरातफरी से लाभ के बजाय नुकसान हो रहा है. वैक्सीनेशन और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचार के लिए जरूरी उपायों पर जोर देते हुए सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि अभी हम वैसे दौर से गुजर रहे है, जब लोगों को घर के भीतर भी मास्क पहनना चाहिए. इसके पीछे तेजी से बढ़ते संक्रमण को वजह बताया गया.

सरकार ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं करे तो वह 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि जिस तरह से संक्रमण बढ़ रहा है, अब समय आ गया है कि लोगों को घरों में भी मास्क पहनना चाहिए. सरकार ने टीकाकरण अभियान की गति को तेज करने की वकालत करते हुए कहा कि महिलाएं माहवारी के समय टीके की खुराक ले सकती हैं.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कई लोग डर से अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. जोर देते हुए उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की सलाह पर ही अस्पताल में भर्ती होना चाहिए. लव अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक टीके की 14.19 करोड़ खुराकें दी गयी हैं. इनमें से 45 साल से अधिक उम्र के 9.79 करोड़ लोगों को पहली खुराक और 1.03 करोड़ लोगों को दूसरी खुराक दी गयी है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें