1. home Home
  2. national
  3. congress president sonia gandhi to decide new chief minister of punjab as captain amarinder singh resigns mtj

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तय करेंगी पंजाब का अगला कैप्टन, पढ़ें, विधायक दल की बैठक में क्या हुआ

New CM of Punjab|Congress CLP|Sonia Gandhi|पंजाब कांग्रेस विधायक दल ने सर्वसम्मति से कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पंजाब का अगला कैप्टन चुनने के लिए अधिकृत कर दिया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोनिया गांधी तय करेंगी कैप्टन अमरिंदर सिंह का उत्तराधिकारी
सोनिया गांधी तय करेंगी कैप्टन अमरिंदर सिंह का उत्तराधिकारी
File Photo

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का इस्तीफा (Punjab CM Capt Amarinder Singh Resignation) हो चुका है. राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने कैप्टन अमरिंदर का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है. उधर, पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी संपन्न हो गयी. पंजाब कांग्रेस विधायक दल ने सर्वसम्मति से कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पंजाब का अगला कैप्टन चुनने के लिए अधिकृत कर दिया गया. पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) के प्रभारी हरीश रावत (Harish Rawat) और पर्यवेक्षक अजय माकन (Ajay Makan) ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी.

श्री रावत ने कहा कि विधायक दल की बैठक में 80 में से 78 विधायक शामिल हुए. इसमें दो प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किये गये. उन्होंने कहा कि विधायक दल की बैठक में विधायक दल के पूर्व नेता और पंजाब के निवर्तमान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के अब तक के कार्यों की सराहना की. पार्टी का इतने दिनों तक नेतृत्व करने के लिए उनका धन्यवाद किया.

हरीश रावत ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की इच्छा के अनुरूप कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बहुत काबलियत के साथ विधानमंडल का नेतृत्व किया. उन्होंने बहुत अच्छी सरकार पंजाब को दी. श्री रावनत ने कहा कि राज्य के समक्ष जो भी चुनौतियां थीं, उन चुनौतियों का कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सामना किया और उनका समाधान भी ढूंढ़ा.

श्री रावत ने कहा कि कैप्टन ने कांग्रेस अध्यक्ष से बात करने के बाद मुख्यमंत्री का पद छोड़ने का निर्णय लिया और राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. श्री रावत ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पंजाब के नये मुख्यमंत्री का चयन करेंगी. हरीश रावत ने कहा कि उनके आग्रह पर ऑब्जर्वर और पार्टी महासचिव अजय माकन, जो राजस्थान के प्रभारी भी हैं, ने इससे संबंधित एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया. सभी विधायकों ने हाथ उठाकर इस प्रस्ताव का समर्थन किया.

पंजाब कांग्रेस ने परंपरा का पालन किया- हरीश रावत

पंजाब के प्रभारी हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस की परंपरा रही है कि हम कांग्रेस अध्यक्ष से आग्रह करते हैं कि वह विधायक दल के नये नेता का चुनाव करें. इस बार भी ऐसा ही हुआ. इससे संबंधित प्रस्ताव बी महिंद्रा ने पेश किया, जिसका सभी नेताओं ने समर्थन किया. अजय माकन ने कहा कि सोनिया गांधी पंजाब का नया मुख्यमंत्री तय करेंगी. उन्होंने कहा कि जब भी कांग्रेस आलाकमान से हमें नये नाम के बारे में जानकारी दी जायेगी, हम आपको बता देंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें