1. home Hindi News
  2. national
  3. comorbidity certificate will not be needed from today everyone over the age of 45 will get the corona vaccine vwt

आज से नहीं पड़ेगी कोमोरबिडिटी सर्टिफिकेट की जरूरत, 45 साल से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को लगेगा कोरोना वैक्सीन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आज से कोरोना वैक्सीन लगवाने का बदल गया नियम.
आज से कोरोना वैक्सीन लगवाने का बदल गया नियम.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : आज एक अप्रैल है. कोरोना वैक्सीन के लिए नियम बदल गए हैं. यदि आपका जन्म 31 दिसंबर, 1976 तक हुआ है, तो आपको आज से कोरोना वैक्सीन लग जाएगी. सबसे बड़ी बात है कि आपको अब किसी प्रकार के अपने गंभीर रोगों की सूचना नहीं देनी होगी. इसके साथ ही, कोमोरबिडिटी सर्टिफिकेट नहीं देना होगा. विशेषज्ञों का कहना है कि आप सीधे अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाएं, जहां कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. वहां आपको लगाई जाएगी.

सबसे बड़ी खास बात यह है कि यदि आपने कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है, तो उसके बावजूद आप दोपहर 3 बजे के बाद कोरोना वैक्सीन केंद्र पर जाएंगे, तब भी आपको वैक्सीन लगाई जा सकती है. खास ख्याल यह रखना होगा कि जो सरकार द्वारा निर्धारित कागजात हैं, उसे आपको अपने साथ रखना होगा. वैक्सीन लगाने के बाद आप अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूर लें. यह आपके लिए बेहद जरूरी है.

विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन लगाने के बाद भी आपको कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए. उनका कहना है कि चेहरे पर मास्क लगाना और समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहना बेहद जरूरी है. सेनिटाइजर का प्रयोग जरूर करें. कोरोना के लिए सरकार की ओर से जारी किए गए जरूरी स्वास्थ्य निर्देशों का जरूर पालन करें और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के तहत दो गज की निर्धारित दूरी अवश्य बनाए रखें.

केंद्र सरकार ने की समीक्षा बैठक

बता दें कि देश में आज यानी एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण की तैयारियों के बीच केंद्र ने बुधवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक की तथा उनसे ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने को कहा है, जहां टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या कम है. इसने खास तौर पर ऐसे जिलों को भी चिह्नित करने को कहा है, जहां संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि हो रही है. केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को उचित कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं कोविड टीकाकरण अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष डॉ आरएस शर्मा और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशकों और टीकाकरण अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें