1. home Home
  2. national
  3. aiims director dr randeep guleria said during festive season we have to alert and careful to prevent infection of coronavirus rjh

त्योहारों के दौरान सावधान रहे तो कोरोना पर कस सकती है लगाम, डाॅ रणदीप गुलेरिया ने कहा, ये हैं गाइडलाइन...

आने वाले दिनों में नवरात्रि, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा है जिसे देखते हुए बाजारों में भीड़ उमड़ने की आशंका है. यह कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रमुख कारण बन सकता है. यही वजह है कि कई राज्य सरकारों ने त्योहारों को देखते हुए गाइडलाइन जारी कर दी है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
AIIMS Director Dr Randeep Guleria
AIIMS Director Dr Randeep Guleria
Twitter

आगामी त्योहारों के दौरान अगर हम सतर्क रहे और 6-8 सप्ताह तक पूरी सावधानी और कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए निकाल दिया तो निश्चित रूप से देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयेगी. यह एक तरह से कोरोना वायरस को पछाड़ने में हमारी बड़ी भूमिका होगी. उक्त बातें एक्स के डायरेक्टर डाॅ रणदीप गुलेरिया ने कही है.

त्योहारों के दौरान संक्रमण का खतरा

आने वाले दिनों में नवरात्रि, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा है जिसे देखते हुए बाजारों में भीड़ उमड़ने की आशंका है. यह कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रमुख कारण बन सकता है. यही वजह है कि कई राज्य सरकारों ने त्योहारों को देखते हुए गाइडलाइन जारी कर दी है ताकि त्योहारों के दौरान कोरोना वायरस का प्रसार ना हो.

दिल्ली में छठ पूजा पर प्रतिबंध

दिल्ली में डीडीएमए ने सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही पटाखा छोड़ने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है क्योंकि वायु प्रदूषण की वजह से कोरोना मरीजों सहित फेफड़े का संक्रमण झेल रहे अन्य लोगों को भी परेशानी होती है.

मुंबई में गरबा पर प्रतिबंध

मुंबई में गरबा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि इसके आयोजन में लोगों का जुटान बहुत ज्यादा होता है. इसलिए वायरस के प्रसार की संभावना बहुत ज्यादा है. महाराष्ट्र सरकार ने दुर्गा पूजा के दौरान मूर्तियां स्थापित करने को लेकर भी गाइडलाइन जारी किया है.

बंगाल में क्या है गाइडलाइन

बंगाल में दुर्गा पूजा को लेकर जो गाइडलाइन जारी की गयी है उसके अनुसार पंडाल घूमने वालों के लिए वैक्सीन का दोनों डोज लेना अनिवार्य है. साथ ही कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन भी जरूरी होगा. हालांकि यहां पूजा के दौरान सभी परंपराओं का निर्वहन किया जायेगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें