1. home Hindi News
  2. national
  3. aicc special pannel to meet today to discuss defeat in bihar elections and bipolls in states cwc soniya gandhi kapil sibbal pwn

कांग्रेस स्पेशल कमेटी की बैठक आज, बिहार चुनाव और पार्टी के अंदरूनी मसलों पर होगी चर्चा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कांग्रेस स्पेशल कमिटि की बैठक आज, बिहार चुनाव और पार्टी के अंदरूनी मसलों पर होगी चर्चा
कांग्रेस स्पेशल कमिटि की बैठक आज, बिहार चुनाव और पार्टी के अंदरूनी मसलों पर होगी चर्चा
File Photo

बिहार विधानसभा चुनाव, मध्यप्रदेश उपचुनाव सहित देश के अन्य हिस्सों में हुए उपचुनावों में मिली हार की समीक्षा करने के लिए आज ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की विशेष बैठक आयोजित की जायेगी. बैठक में बिहार विधानसभा चुनावों में मिली हार की समीक्षा की जायेगी. इसके अलावा जी 23 के सदस्य और राज्य के नेता यह तय करेंगे की की कांग्रेस की आगे की रणनीति क्या होगी. बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल होंगी. इसमे पार्टी को नये सिरे से पुर्नजीवित करने पर विचार किया जायेगा.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक स्पेशल कमेटी की पहली बैठक में बिहार चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन पर चर्चा हो सकती है. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने खराब प्रदर्शन करते हुए 70 मे से 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं देश के अलग-अलग राज्यों में 59 सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जिसमें से बीजेपी ने 40 सीटें जीती थीं. बता दें कि पार्टी का संचलन करने में सोनिया गांधी की मदद करने के लिए एआईसीसी ने स्पेशल कमेटी का गठन किया था.

बता दें यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब देश भर हुए चुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस में भी समीक्षा का मुद्दा उठ रहा है. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा लगता है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने हार को ही अपनी नियती मान ली है. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है जैसे जनता अब कांग्रेस को एक विकल्प के तौर पर भी नहीं देखती है. इससे पहले कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने भी बिहार विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन को लेकर आत्मचिंतन करने की बात कही थी.

सिब्बल ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को दिये इंटरव्यू में कहा कि कांग्रेस नेतृत्व ने मान लिया है कि पराजय ही उनकी नियती बन गयी है. उन्होंने कहा कि उपचुनाव केक नतीजों से भी यही लगता है कि लोग अब कांग्रेस को विकल्प के रूप में नहीं देखते हैं. उन्होंने कहा कि गुजरात में हुए उपचुनाव में हम एक भी सीट नहीं जीत पाए. लोकसभा चुनाव में भी यही हाल था. बिहार में तो आरजेडी ही एक विकल्प था, लेकिन कांग्रेस को जो नुकसान हुआ है, उसकी समीक्षा की जानी चाहिए. मुझे नहीं पता कि कांग्रेस नेतृत्व इसे भी एक सामान्य घटना मान रही है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में कांग्रेस के कई प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गयी. ऐसी सीटों पर कांग्रेस को 2 फीसदी वोट भी नहीं मिले हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें