1. home Hindi News
  2. national
  3. 7th pay commission better chance for those aspiring for government job will get great salary and other facilities 7th pay commission news latest pkj

7th Pay Commission : सरकारी नौकरी की तमन्ना रखने वालों के लिए बेहतर मौका, मिलेगी शानदार सैलरी और अन्य सुविधाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission
7th Pay Commission
file

सरकारी नौकरी को लेकर क्रेज कम नहीं हुआ है. अब भी बहुत सारे लोग सरकारी नौकरी पर पूरा फोकस करते हैं. बहुत सारे लोग मानते हैं कि सरकारी नौकरी मिल जाये तो जीवन सफल हो जाये. आपके पास एक शानदार मौका है जब आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. संघ लोक सेवा आयोग के तहत एक बेहतर मौका जिसममें अच्छी सैलरी भी मिलेगी.

UPSC ने सूचना प्रसारण के तहत डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के रिक्त पदों के लिए आवेदन करने का अवसर दिया है. इसके तहत 116 नौकरी हैं. डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 फरवरी है.

इसमें UPSC ने 20 सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व रखी हैं. 9 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए, 22 OBC के लिए, 12 सीटें EWS यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए रखी गईं हैं. 52 सीटें अनारक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए हैं. इसके अलावा UPSC ने 5 सीटें विकलांग वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए रखी हैं.

इस पद में अगर आपकी नियुक्ति हो जाती है तो आपको लिए 7वें वेतन आयोग के आधार पर वेतन आपको मिलेगा. इसमें 44900 रुपये से लेकर 1,42,000 रुपये प्रति महीना की सैलरी मिल सकती है. इस नौकरी में डबल फायदा इसलिए है क्योंकि इसमें वेतन के साथ- साथ आपको कई अन्य भत्ते भी शामिल है.

इस आवेदन पर नियुक्ति के लिए अधिकतम उम्र 30 साल तय की गयी है. इस आयुसीमा में छूट UPSC और सरकार के नियमों के मुताबिक दी जाएगी. इस पर आवेदन करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता कंप्यूटर एप्लीकेशन/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से मास्टर डिग्री होना चाहिए, कंप्यूटर इंजीनियरिंग/कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग/इंफॉर्मेशन में B.E/B.Tech होना जरूरी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें