29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

MBBS और BDS की संयुक्त परीक्षा नीट-1 आज : हाफ स्लीव शर्ट पहनें, जूते पर पाबंदी

नयी दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) द्वारा रविवार यानी आज नेशनल एलिजिबिलिटी इंट्रेस टेस्ट (नीट) के पहले फेज की परीक्षा ली जा रही है. चूंकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने पूर्ववर्ती आदेश में बदलाव के लिए तत्काल सुनवाई से इनकार किया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते 6.5 लाख परीक्षार्थी दो चरणों […]

नयी दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) द्वारा रविवार यानी आज नेशनल एलिजिबिलिटी इंट्रेस टेस्ट (नीट) के पहले फेज की परीक्षा ली जा रही है. चूंकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने पूर्ववर्ती आदेश में बदलाव के लिए तत्काल सुनवाई से इनकार किया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते 6.5 लाख परीक्षार्थी दो चरणों में (एक मई और 24 जुलाई को) साझा परीक्षा में बैठेंगे. इस परीक्षा के लिए रांची शहर में 21 केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा दिन के 10 बजे से दोपहर एक बजे तक ली जायेगी. वहीं सेंटर पर जांच की प्रक्रिया सुबह आठ बजे से ही शुरू हो जायेगी. पारंपरिक लिबास में आनेवाले परीक्षार्थी हर हाल में सुबह 8.30 तक एग्जाम सेंटर पर पहुंच जायें.

इन चीजों पर होगी पाबंदी

स्टेशनरी आइटम : प्रिंटेड या लिखित स्टेशनरी, कागज का टुकड़ा, ज्योमेट्री व पेंसिल बॉक्स , प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन,स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन और स्केनर पर बैन होगा.

कम्युनिकेशन डिवाइस : मोबाइल फोन, ब्लूटूथ , इयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड

आभूषण : रिंग, इयररिंग, नोज पिन, चेन व नैकलेस, पैंडेंट्स, बैच, ब्रूच

अन्य आइटम : वॉलेट, गोगल्स, हैंड बैग, हेयर पिन, हेयर बैंड, बेल्ट, टोपी, किसी भी तरह की घड़ी, कैमरा, खाद्य पदार्थ, पानी की बोतल.

ऐसी होनी चाहिए ड्रेस

हाफ स्ली व शर्ट हाफ स्ली व कुरता, जिसमें बड़े बटन या बैच न लगे हों लड़कियों के लिए सलवार सैंडल व स्ली पर जूते पहन कर न जायें इसका भी रखें ध्यान कस्टमरी और रीलिजि यस ड्रेस पहनने वाले उम्मीदवार को 8:30 बजे तक हर हाल में परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. ऐसे उम्मीदवार को प्रोपर जांच के बाद ही प्रवेश करने दिया जायेगा. साथ ही किसी प्रकार का धार्मिक ताबीज पर भी पाबंदी होगी.

यह भी जरूर जानें

मेडिकल संस्थाओं में दाखिले के लिए यह पहले फेज की परीक्षा है़ इसके द्वारा मेडिकल संस्थाओं की यूजी कोर्स में दाखिला मिलेगा. दूसरे फेज की परीक्षा 24 जुलाई को ली जायेगी. दूसरे फेज की परीक्षा के लिए जल्द की आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. दोनों फेज की परीक्षा के बाद ऑल इंडिया रैंक और स्टेट रैंक जारी कि या जायेगा. इसमें स्टेट के कॉलेजों में 85 फीसदी नामांकन स्टैट रैंक से होगा. 15 फीसदी सीटों पर नामांकन ऑल इंडिया रैंक से होगा़ रिजल्ट 17 अगस्त को जारी किया जायेगा. रिजल्ट परसेंटाइल के रूप में होगा़ यह परसेंटाइल जेनरल केटेगरी के लिए 50 और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए 40 होगा.

यह है परीक्षा पैटर्न

इसमें सिर्फ ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जायेंगे. कुल 180 प्रश्न होंगे़ फिजिक्स और केमिस्ट्री से 45-45 और बायोलॉजी से 90 प्रश्न (वनस्पति शास्त्र और जंतु विज्ञान) होंगे. प्रत्येक सही उत्तर पर चार अंक मिलेंगे और गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जायेगा़ प्रश्न हिंदी और अंगरेजी दोनों ही भाषाओं में पूछे जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें