33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फीस बढ़ोतरी मामले को लेकर संसद तक मार्च कर रहे JNU छात्रों को पुलिस ने रोका,हंगामा

नयी दिल्लीः दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में फीस बढ़ोतरी और अन्य मामले को लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध जताने के लिए संसद तक मार्च कर रहे जेएनयू छात्रों को पुलिस ने कैंपस के पास ही रोक लिया है. यह मार्च […]

नयी दिल्लीः दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में फीस बढ़ोतरी और अन्य मामले को लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध जताने के लिए संसद तक मार्च कर रहे जेएनयू छात्रों को पुलिस ने कैंपस के पास ही रोक लिया है.

यह मार्च संसद सत्र के पहले दिन हो रहा है. विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं बढ़ी हुई शुल्क के खिलाफ पिछले तीन सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन ने बुधवार को बढ़े हुए शुल्क में आंशिक तौर पर कमी की थी, जिसे छात्र संगठन नें आंखों में धूल झोंकने वाला करार दिया है.
पुलिस ने बताया कि विश्वविद्यालय के बाहर पुलिस की 10 कंपनियां तैनात हैं और प्रत्येक कंपनी में 70-80 पुलिसकर्मी हैं. जेएनयू शिक्षक संगठन (जेएनयूटीए) ने विश्वविद्यालय के बाहर पुलिस की तैनाती को लेकर चिंता जाहिर की है. संगठन ने कहा कि बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर पुलिस की तैनाती और अवरोधक लगाने से ऐसा प्रतीत होता है कि यह छात्रों को संसद मार्च नहीं करने देने के विचार से किया गया है.
वहीं पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मार्च के रास्ते में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. अधिकारी ने बताया कि पुलिस कर्मी संसद की ओर जाने वाले सभी प्रवेश रास्तों पर तैनात हैं.
बेर सराय पर छात्र और पुलिस आमने सामने हैं. जमकर नारेबाजी हो रही है. बड़ी संख्या में पुलिस मुस्तैद है. इससे पहले सोमवार को प्रशासन ने इलाके में धारा 144 लगा दी थी.
दक्षिण-पश्चिम जिले के डीसीपी के आदेशानुसार विश्वविद्यालय के बाहर दिल्ली पुलिस की ओर से एक बैनर भी लगाया गया है जिसमें कहा गया है कि नियम का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी. दूसरी तरफ केंद्र सरकार जेएनयू विवाद को जल्द खत्म करने की कोशिशें भी कर रही है. इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक कमिटी बनाई है.
जेएनयूएसयू ने कहा कि ऐसे समय में जब देश में शुल्क वृद्धि बहुत अधिक पैमाने पर हो रही है, तो समग्र शिक्षा के लिए छात्र आगे आये है. हम संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन जेएनयू से संसद तक निकाले जाने वाले मार्च में शामिल होने के लिए सभी छात्रों को आमंत्रित करते हैं. छात्र संघ ने दिल्ली के बाहर के छात्रों से 18 नवम्बर को आंदोलन आयोजित करने की अपील की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें