25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बचके रहना रे बाबा! दिल्ली-एनसीआर में आज देर रात को कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, अलर्ट जारी

नयी दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर में शनिवार की देर रात आंधी तूफान आने की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आंधी या तूफान आने की आशंका है. क्षेत्र में 80 से अधिक किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है. […]

नयी दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर में शनिवार की देर रात आंधी तूफान आने की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आंधी या तूफान आने की आशंका है. क्षेत्र में 80 से अधिक किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है. बीते 17 मई को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश के साथ 71 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली थीं. दिल्ली में 16 मई को तड़के आये आंधी तूफान से 18 वर्षीय एक युवक की मौत हो गयी थी और 13 लोग घायल हो गये थे.

इसके साथ ही, देश में बीते कई दिनों से आंधी-तूफान और भारी बारिश से मची तबाही के बाद मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर और उत्तर भारत के राज्यों समेत दिल्ली में आंधी-तूफान और तेज हवाओं के आने की आशंका जाहिर की है. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थानांतरित होने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका जतायी है.

इसे भी पढ़ें : भारत में तबाही मचाने आ रहा ‘सागर’, देश के 20 राज्यों में करेगा तांडव

शनिवार की शाम को मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है. इस कारण उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ तक के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका जतायी गयी है.

विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम की बदलती इन परिस्थितियों का असर अन्य उत्तरी राज्यों में भी देखने को मिलेगा. इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में तूफान या तेज हवाओं के आने का खतरा बना हुआ है. इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है.

इस बीच, विभाग ने दक्षिणी पश्चिमी मानसून के लिए मौसम संबंधी परिस्थितियों को अनुकूल बताते हुए दक्षिणी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना जतायी है. साथ ही, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश की आशंका को देखते हुए मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें