भारतीय वायु सेना का सी-130जे विमान दुर्घटनाग्रस्त, पांच मरे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : भारतीय वायु सेना को आज उस समय भारी झटका लगा जब इसका हाल ही में हासिल किया गया अमेरिका निर्मित सी-130 जे परिवहन विमान आगरा से उडान भरने के बाद ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में चालक दल के सभी पांचों सदस्य मारे गये हैं.

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने जयपुर में बताया कि सुपर हर्कुलस विशेष अभियान विमान दुर्घटना में दो विंग कमांडर, दो स्क्वाड्रन लीडर और चालक दल के एक अन्य सदस्य की मौत हो गयी. भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने यहां बताया, एक सी-130 जे विमान ग्वालियर हवाई प्रतिष्ठान के 72 मील (115 किलोमीटर) पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान ने आगरा से नियमित प्रशिक्षण मिशन के तहत सुबह 10 बजे उडान भरी थी.

घटना के कारणों की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिये गये हैं. जयपुर में पुलिस ने कहा कि पुलिस अधीक्षक, करौली सहित वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल राजस्थान मध्य प्रदेश सीमा के लिए रवाना हो गये हैं. भारत ने छह सी-130 जे सुपर हर्क्यूलस विमान हाल ही में शामिल किये थे जो चार साल पहले अमेरिका से करीब 6 हजार करोड रुपये (1.1 अरब अमेरिकी डॉलर) में खरीदे गये थे. एक विमान की कीमत 1,000 करोड रुपये बैठती है. इस विमान का संचालन करने वाली 77 स्क्वाड्रन वील्ड वाइपर्स का गृह आधार दिल्ली के नजदीक गाजियाबाद के हिंडन में है.

वायु सेना ने विमान को हाल में चीन सीमा के नजदीक ऊंचाई वाले इलाके दौलत बेग ओल्डी वायु प्रतिष्ठान पर उतारा था और इसने आपातकाल के समय सैनिकों को सीमाओं के नजदीक ले जाने में भारतीय वायुसेना की क्षमता में वृद्धि करने में मदद की थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें