32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1000 स्वदेशी ड्रोन: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के आसमान में भारत का नक्शा, महात्मा गांधी और भी बहुत कुछ

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के आसमान में 1000 स्वदेशी ड्रोन, भारत का नक्शा, महात्मा गांधी और भी बहुत कुछ...

Republic Day 2022: भारत के 73वें गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) के अवसर पर दिल्ली के आसमान में अदभुत नजारा दिखा. गणतंत्र दिवस की शाम को रंग-बिरंगी रोशनी से नहायी दिल्ली के आसमान पर भारत का नक्शा (Map of India) नजर आया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर उभरी. साथ में मेक इन इंडिया (Make in India) का शेर भी दिल्ली के आसमान में दिखा. बुधवार (26 जनवरी 2022) को यह नजारा विजय चौक पर दिखा.

भारत के आसमान में विजय चौक (Vijay Chawk) पर पहली बार 1,000 स्वदेशी ड्रोन (Drone) उड़े. इन्हीं ड्रोनों ने ये आकृतियां बनायी. न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया है. ये वीडियो खूब देखे जा रहे हैं. एएनआई ने जो वीडियो ट्वीट किया है, वह अद्भुत है. जब ड्रोन ये आकृतियां बना रहे थे, उस वक्त विजय चौक पर इसे देखने वालों की भीड़ नहीं थी. कुछ ही लोग वहां पर मौजूद थे.

Undefined
1000 स्वदेशी ड्रोन: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के आसमान में भारत का नक्शा, महात्मा गांधी और भी बहुत कुछ 2

विजय चौक पर मौजूद लोग आसमान में उड़ते ड्रोन और उसके द्वारा बनायी गयी आकृतियों को देखकर अभिभूत हो रहे थे. लोग अपने-अपने मोबाइल फोन से इसका वीडियो भी बना रहे थे. लोगों ने इस अद्भुत नजारे को अपने मोबाइल में कैद किया. किसी ने वीडियो बनाया, तो किसी ने इसके फोटो खींचे. ज्ञात हो कि देश भर में आज 73वां गणतंत्र दिवस मनाया गया. हालांकि, गणतंत्र दिवस के दिन राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले ऐट होम सेरेमनी को रद्द कर दिया गया.

बता दें कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने बुधवार को न्यूनतम सुरक्षा और गुणवत्ता आवश्यकताओं को सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन प्रमाणन योजना (डीसीएस) अधिसूचित की, क्योंकि इससे स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा. मंत्रालय ने कहा है कि उदारीकृत ड्रोन नियमों के साथ हवाई क्षेत्र के नक्शे, पीएलआई (उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन) योजना और सिंगल विंडो डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म भारत में ड्रोन निर्माण उद्योग को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

Also Read: गणतंत्र दिवस पर नहीं होगी ‘ऐट होम’ सेरेमनी, प्रणब मुखर्जी के सचिव रहे वेणु राजामनी ने कही ये बात

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें