1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world earth day 2022 theme history importance in hindi know easy ways to save mother earth sry

World Earth Day 2022: आज है विश्व पृथ्वी दिवस, जानें इसका इतिहास, थीम और उद्देश्य

अर्थ डे को मनाने की शुरुआत 1970 में हुई थी. सबसे पहले अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के तौर पर इस दिन की शुरुआत की थी. हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे या पृथ्वी दिवस मनाते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Earth Day 2022
World Earth Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Earth Day 2022: दुनियाभर के देश हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे या पृथ्वी दिवस मनाते हैं. पृथ्वी और इसके वातावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है

पृथ्वी दिवस का इतिहास

अर्थ डे को मनाने की शुरुआत 1970 में हुई थी. सबसे पहले अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के तौर पर इस दिन की शुरुआत की थी. एक साल पहले 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में तेल रिसाव की वजह से त्रासदी हो गई थी. इस हादसे में कई लोग आहत हुए और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने का फैसला किया. इसके बाद नेल्सन के आह्वान पर 22 अप्रैल को लगभग दो करोड़ अमेरिकियों ने पृथ्वी दिवस के पहले आयोजन में हिस्सा लिया था.

विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?

पृथ्वी दिवस के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा जिसका उद्देश्य है, पृथ्वी और पर्यावरण को बचाना. अक्सर हम सभी कहते हैं कि ये धरती हमारी माँ है. लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि हम अपनी ही माँ का ध्यान नहीं रख रहे हैं. ध्यान तो छोड़िए, हम तो इसे अपवित्र ही कर रहे हैं, कभी प्रदूषण के माध्यम से, कभी इसके साथ छेड़छाड़ करके. पृथ्वी के महत्व को समझते हुए और इसके संरक्षण के लिए पूरे विश्व के लोगों ने एक दिन का चुनाव किया जिसे अब विश्व पृथ्वी दिवस के नाम से जाना जाता है. 22 अप्रैल को पूरे विश्व में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम क्या है? (Theme For World Earth Day in Hindi)

इस साल विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम है ‘Invest in our planet’ (हमारे ग्रह में निवेश करें) है. यह थीम हमें हमारे स्वास्थ्य, हमारे परिवारों, हमारी आजीविका की रक्षा करने के लिए एकजुट होकर इस ग्रह में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है, क्योंकि हरा-भरा भविष्य एक समृद्ध भविष्य है. पिछले साल विश्व पृथ्वी दिवस 2021 की थीम ‘हमारी पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें‘ (Restore Our Earth) थी, तो वहीं 2020 का विषय क्लाइमेट एक्शन (Climate Action) था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें