24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chardham yatra 2024 : जानें कब खुलेंगे केदारनाथ समेत चारों धाम के कपाट और कैसे होगा घर बैठे यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

केदारनाथ, बद्रीनाथ समेत उत्तराखंड में स्थित चारों धाम की यात्रा की शुरुआत अक्षय तृतीया से हो रही है. जानें किस दिन खुलेंगे कौन से धाम के कपाट और कैसे इस यात्रा के लिए आप घर बैठे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन...

Chardham yatra 2024 : उत्तराखंड स्थित चारधाम यात्रा की शुरुआत अक्षय तृतीया को 10 मई से हो जायेगी. आप अगर इस साल हिमालयी क्षेत्र में स्थित चार धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री की यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो अभी से यात्रा से संबंधित सभी अहम जानकारियां जुटा कर अपनी यात्रा को आसान बना सकते हैं. बेशक कपाट अभी खुले नहीं हैं, लेकिन यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गयी है और लाखों की संख्या में श्रृद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

किस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के पट?

उत्तराखंड के चार धामों और भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट विधि-विधान के साथ 10 मई को खोले जायेंगे. उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने से पहले केदारनाथ भगवान की पंचमुखी भोग मूर्ति की पूजा की जाती है. इस साल यह पूजा 5 मई को ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में की जायेगी. शीतकाल के दौरान भगवान केदार की डोली यहां लाई जाती है और सर्दियों के मौसम में यहां बाबा केदार की पूजा की जाती है. मूर्ति की पूजा के बाद इसे 9 मई की शाम को केदारनाथ धाम पहुंचाया जायेगा और 10 मई को विधि-विधान के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोले जायेंगे. यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट भी इसी दिन यानी 10 मई को खुलेंगे. वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई, 2024 को विधि विधान के साथ खोले जायेंगे. 

घर बैठे कैसे करवा सकते हैं चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 

उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल विकास निगम की वेबसाइट https://gmvnonline.com/ में चारधाम यात्रा का लिंक दिया गया है. जीएमवीएन की वेबसाइट से प्राप्त इस लिंक https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ के जरिये आप घर बैठे चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जीएमवीएन की वेबसाइट से आप वहां रुकने के लिए होटल एवं अन्य कई जानकारियां हासिल कर सकते हैं.

लाखों श्रद्धालुओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

इस बार श्रद्धालुओं के रिकार्ड संख्या में आने का अनुमान है. उत्तराखंड प्रशासन के अनुसार अभी तक चारधाम यात्रा के लिये 15 लाख से अधिक श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा से जुड़े विभागों के सचिवों और अधिकारियों को यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं. यात्रा में आने वाले घोड़े-खच्चर के संचालकों का पुलिस व आपराधिक रिकार्ड जांचने एवं बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए यात्रा मार्ग पर प्राइवेट हेल्थ केयर टेस्टिंग किट की व्यवस्था करने का विशेष तौर पर व्यवस्था करने को कहा गया है. उत्तराखंड परिवहन निगम की इस बार 100 रोडवेज बसें चारधाम यात्रा में लगाने की तैयारी है. 


Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें