28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Personality Test: बड़े छोटे या मंझले… घर में कौन से नंबर के बच्चे हैं आप, जानें अपनी पर्सनालिटी

Personality Test: घर के हर सदस्य का स्वभाव अलग-अलग होगा. भाई बहनों में सभी के रहन सहन, पसंद-नापसंद और पर्सनालिटी एक दूसरे से अलग होती है. एक मां के ही तीन बच्चों में किसकी पर्सनालिटी कैसी है ये जानने के लिए पढ़ें ये लेख.

Personality Test: घर के हर सदस्य का स्वभाव अलग-अलग होगा. भाई बहनों में सभी के रहन सहन, पसंद-नापसंद और पर्सनालिटी एक दूसरे से अलग होती है. एक मां के ही तीन बच्चों में किसकी पर्सनालिटी कैसी है ये जानने के लिए आपको ये लेख पूरा पढ़ना होगा. जिससे आप पता लगे सके कि आप अपने भाई बहनों में बड़े, छोड़े या मंझले है. आइए जानते है-

बड़े बच्चे में लीडर की काबिलियत

घर के सबसे बड़े बच्चों को सबसे ज्यदा लाड प्यार मिलता है. ऐसे बच्चे महत्वाकांक्षी होते हैं और लीडर की काबिलियत रखते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बड़े बच्चे पर जितना फोकस होता है उतनी ही उनके कंधों पर जिम्मेदारियां भी होती है. बड़े बच्चों को हर चीज सिखाने पर बहुत जोर दिया जाता है इसलिए ये बड़ा होकर बहुत आत्मविश्वासी और एक नेता बनने के लिए सक्षम होता है. शोध के अनुसार अन्य बच्चों की तुलना में बड़े बच्चों का आईक्यू लेवल अधिक होता है.

मध्यम बच्चों में छिपी हुई शक्तियां

हर में हमने देखा होगा कि बड़े और छोटे बच्चों पर ज्यदा ध्यान दिया जाता है. जबकि बीच के बच्चों को नजरअंदाज किया जाता है. माना जाता है पैरेंट्स बड़े बच्चे पर ज्यादा ध्यान देते हैं उनके पहला स्कूल, पहला कॉलेज को लेकर ज्यादा फोकस करते हैं जिसकी वजह से दूसरा बच्चा को ज्यादा अटेंशन नहीं मिल पाता है. साथ ही छोटे बच्चे पर भी फोकस होता है क्योंकि वो घर में सबसे छोटा होता है. इसलिए बीच के बच्चे की कोई स्पष्ट पहचान नहीं होती है. ऐसे में मध्यम बच्चा ध्यान आकर्षित करने के लिए दिलचस्प तरीके ढूंढता है, इसलिए आपको अक्सर एक मध्य बच्चा एक कलाकार या कॉमिडी करने वाला मिला होगा या देखा होगा.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मध्यम बच्चों में कई छिपी हुई शक्तियां होती हैं. बीच में पैदा हुए बच्चे अक्सर भाई-बहनों के बीच-बचाव करने वाले की भूमिका निभाते हैं और इस तरह नेतृत्व की भूमिकाओं में भी वो अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

Also Read: Personality of People Born in February: फरवरी में जन्मे शिशुओं के बारे में जानें 8 रोचक बातें
शांत स्वभाव के होते हैं छोटे बच्चे

घर का सबसे छोटा बच्चा अपने माता-पिता का दुलारा होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर छोटे बच्चों को कम प्यार और दुलार महसूस न हो सके. छोटे बच्चे को लगता है कि हर चीज अपने बड़ें भाइयों या बहनों का इस्तेमाल कर रहा. जैसे खिलौने, साइकिल या अन्य चीजें. छोटे बच्चे अपने और बड़े बच्चों के बीच के अंतर को नहीं समझते हैं इसलिए सबसे छोटा बच्चा अपने आपमें कमी का अहसास करने लगता है. छोटा बच्चा हमेशा छोटा ही रहता है इसलिए वो क्यूट भी बहुत होता है. हलांकि छोटे घर के छोटे बच्चों को कोई सीरियस नहीं लोता इसलिए वो अपनी बात मनवाने के लिए जिद करता है और चालाक भी हो सकता है.

एक रिसर्च के मुताबिक, घर का छोटा बच्चा में बिसनेस मैन बनने की संभावना सबसे अधिक रहती है. वहीं, छोटे बच्चे ज्यादा शांत स्वभाव के होते हैं. क्योंकि तब तक माता-पिता के लिए बच्चे के सिलसिले में कोई नई परेशानी नहीं आती और वो जानते हैं कि उन्हें कैसे डील करना है. माता-पिता के शांत स्वभाव की वजह से बच्चा भी शांत स्वभाव का होता है.

Also Read: छोटी उंगली आपकी पर्सनालिटी के बारे में क्या कहती है, जानें अपना स्वभाव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें