1. home Hindi News
  2. life and style
  3. nasa asteroid warning 2021 25 july big threat to earth asteroid 2008 go20 passes from very close size three times bigger than taj mahal smt

Nasa Asteroid Warning: 25 जुलाई को धरती को बड़ा खतरा, बेहद करीब से गुजरेगा ताजमहल से तीन गुना बड़ा एस्टेरॉयड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nasa Asteroid Warning, 2008 Go20 Asteroid News
Nasa Asteroid Warning, 2008 Go20 Asteroid News
Prabhat Khabar Graphics

Nasa Asteroid Warning, 2008 Go20 Asteroid: ताजमहल से तीन गुना बड़ा एस्टेरॉयड तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है. यह 25 जुलाई को पृथ्वी के बिल्कुल करीब से गुजरने वाला है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह चिंता का विषय बना हुआ है. नासा की मानें तो भारतीय समयानुसार यह सुबह 3 बजे तक धरती के करीब से गुजरेगा....

कितनी बड़ा है एस्टेरॉयड

नासा के नियर अर्थ ऑब्जेक्ट्स के अनुसार यह 220 मीटर डायमीटर वाला क्षुद्रग्रह है. जिसका नाम 2008 GO20 रखा गया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सौरमंडल में धरती का पड़ोसी एस्टेरॉयड ही है.

धरती के कितने करीब से गुजरेगा एस्टेरॉयड

जब यह धरती के करीब आयेगा तो इसकी दूरी 19.4 करोड़ किलोमीटर की होगी. ऐसे में वैज्ञानिकों का दावा यह भी है कि सुरक्षित तौर पर यह धरती के पास से होकर गुजर जाएगा.

टकरा भी सकता है एस्टेरॉयड

हालांकि, इस एस्टेरॉयड पर वैज्ञानिक लगातार नजर बनाए हुए है. अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक यह धरती के गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होकर इससे टकरा भी सकता है. यदि ऐसा होता है तो धरती के किसी खास हिस्सों को भारी नुकसान हो सकता है.

हालांकि, नासा ने धरती के ऊपर एक सुरक्षा प्रणाली लगा रखी है. जिसके मुताबिक यह ऐसे एस्टेरॉयड को दूसरी ओर मोड़ने में सक्षम है. आपको बता दें कि नवंबर माह में नासा अपना एक स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष भेजने की तैयारी में है. दावा है कि इस यान से वह दो एस्टेरॉयड की दिशा को मोड़ने का टेस्ट करेगा. जो 6.6 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति के साथ 780 मीटर आकार के डिडिमोस नामक एस्टेरॉयड को चंद्रमा पर क्रैश कराएगा. इस मिशन को डार्ट मिशन का नाम दिया गया है. ऐसा संभव हो पाया तो कई क्षुद्रग्रहों व सौर मंडल के छोटे ग्रहों से धरती को टकराने से बचाया जा सकता है.

इससे पहले कब एस्टेरॉयड गुजरा था धरती के करीब से

हाल ही में धरती की कक्षा से एस्टेरॉयड 2020 PMZ भी गुजरा था. जिसकी लंबाई सैन फ्रांसिस्को के गोल्डन गेट ब्रिज इतनी लंबी थी. यह धरती से करीब 18 लाख मील की दूरी से गुजरा था.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें