1. home Hindi News
  2. life and style
  3. international yoga day 2022 why celebrate yoga day know purpose theme significance and history of this year tvi

International Yoga Day 2022: क्यों मनाते हैं योग दिवस? जानें उद्देश्य, इस साल की थीम, महत्व और इतिहास

साल 2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव के बाद UNGA ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया. तब से लेकर अबतक हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है और लोगों को योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Yoga Day 2022
International Yoga Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 मंगलवार, 21 जून 2022 को मनाया जाएगा. 'योग' शब्द संस्कृत के दो शब्दों 'युज' और 'युजीर' ('Yuj’ and ‘Yujir’) से बना है जिसका अर्थ है 'एक साथ' या 'एकजुट होना'. योग का एक और अर्थ हो सकता है जैसे आत्मा, मन और शरीर की एकता. योग करने से मानसिक तनाव से राहत, शारीरिक और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने, संतुलन बनाए रखने, सहनशक्ति में सुधार समेत अन्य कई तरह के लाभ मिलते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 तारीख (International Yoga Day 2022 Date)

योग करने के लाभों और लोगों के जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल जून के महीने में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 (International Yoga Day 2022) मनाया जा जाता है. योग दिवस के अवसर पर, दुनिया भर के लोग योग स्टूडियो, खेल के मैदान, स्टेडियम और पार्क जैसे विभिन्न स्थानों पर एक साथ योग का अभ्यास करने के लिए एकत्रित होते हैं.

International Yoga Day 2022: उत्पत्ति और इतिहास

योग की उत्पत्ति हजारों साल पहले की है जब लोगों के बीच धर्म की कोई अवधारणा नहीं थी. वेदों के अनुसार, भगवान शिव पहले योगी थे और उन्होंने योग के अपने ज्ञान को 'सात ऋषियों' (सप्तऋषियों) को हस्तांतरित किया. यह भी माना जाता है कि सप्तर्षियों ने योग के ज्ञान का प्रसार करने के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों की यात्रा की. 27 सितंबर 2014 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने UNGA (UN महासभा) में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) की अवधारणा का प्रस्ताव रखा. 11 दिसंबर 2014 को, UNGA ने आधिकारिक तौर पर 21 जून को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में घोषित किया.

International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम (Theme of International Yoga Day 2022)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 (International Yoga Day 2022) को 'मानवता के लिए योग' ('Yoga for Humanity') विषय के तहत मनाया जाएगा. इस विषय को महामारी (COVID-19) के दौरान योग द्वारा निभाई गई अहम भूमिका को दर्शाने के लिए चुना गया है. COVID-19 के दौरान, योग ने लोगों को न केवल अपने विवेक को बनाए रखने में मदद की, बल्कि उनकी पीड़ा, परेशानी को भी कम किया.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें