1. home Hindi News
  2. health
  3. sweating home remedies easy home remedies to get rid of body odor during summers sry

Sweating Home Remedies: गर्मियों में पसीने की बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू सभी के लिए परेशानी का सबब बन जाती है. कई बार अंडरआर्म, पैर, हथेली में पसीने की दुर्गंध से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sweating Home Remedies:
Sweating Home Remedies:
Prabhat Khabar Graphics

Sweating Home Remedies: गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात है, लेकिन कई बार पसीने की बदबू की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिसे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जिन्हें काफी ज्यादा पसीना आता है. ऐसे लोगों को थोड़ी सी गर्मी भी सहन नहीं होती. तो आइए जानते हैं कि इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता हैं.

गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू सभी के लिए परेशानी का सबब बन जाती है. कई बार अंडरआर्म, पैर, हथेली में पसीने की दुर्गंध से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है. इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

बेकिंग सोडा, पानी व नीबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो लें. इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी. इसके अलावा बेंकिग सोडा व टैलकम पाउडर का मिश्रण बनाकर इसे अंडर आर्म्स व पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें. इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी.

पसीने की दुर्गंध वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ने से भी पसीने की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है.

नहाने के टब के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक तथा ताजगी का अहसास होता है और पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

बेसन में दही मिलाकर अपने शरीर पर लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से नहा लें. इससे आपके शरीर की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से प्राकृतिक शीलता तथा कोमलता मिलती है. दो बूंद ट्री ऑयल तथा दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है.

नीम का पानी पसीने की बदबू से छुटकारा तो दिलाता ही है, साथ ही बैक्टीरिया को भी मारता है. नीम को पानी में उबालकर इस पानी से नहाए तो आपको पसीने की बदबू की समस्या से निजात मिल जाएगा.

पसीने से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते है. अंडरआर्म्स में बेकिंग सोडा लगाने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है.

पुदीने के पत्ते को पानी में उबाले फिर इस पानी को छानकर नहाने के पानी में मिला लें. इस पानी से नहानकर आप तरोताजा महसूस करेंगे और साथ ही पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें