1. home Hindi News
  2. health
  3. immunity booster food to increase immunity against xe variant definitely include these summer foods in diet tvi

Immunity Booster Food: XE वैरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये समर फूड्स

अत्यधिक गर्मी थकान, डिहाइड्रेशन, अपच और रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करने का कारण भी बन सकती है. जानें गर्मियों के मौसम में मिलने वाले उन फूड्स के बारे में जो गर्मी को मात देने में आपकी मदद कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Immunity Booster Food
Immunity Booster Food
Prabhat Khabar Graphics

Immunity Booster Food: उमस भरी गर्मी और एक्सई वैरिएंट के नई लहर आने की संभावनाओं ने हेल्थ रिस्क को बढ़ा दिया है. इससे बचने में करोना वैक्सीन के बूस्टर डोज की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जा रही है. कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के खतरों, मौसमी संक्रमणों या हीटवेव के खिलाफ अपनी इम्यूनिटी को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने जीवन शैली में बदलाव लाना. इसके लिए बहुत जरूरी है कि गर्मी के इस मौसम के अनुसार अपने डाइट में हेल्दी फूड्स को एड किया जाए. क्यों स्वस्थ जीवन शैली का कोई विकल्प नहीं है.

Omicron XE COVID-19 वैरिएंट के बारे में क्या कहा जा रहा है जानें

प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि ओमाइक्रोन एक्सई वैरिएंट अत्यधिक संक्रामक ओमाइक्रोन बीए.2 सबवेरिएंट की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक हो सकता है. इससे बचने के लिए विशेषज्ञ सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं.

हाइड्रेशन: पानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसे प्राकृतिक प्रतिरक्षा द्रव के रूप में जाना जाता है. रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीने से आंतरिक प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलती है और संक्रमण से बचने के लिए आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहते हैं.

प्रोबायोटिक्स: दही, सौकरकूट, छाछ आदि जैसे खाद्य पदार्थ आंत को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे जो बदले में आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेंगे.

आम: फलों का राजा विटामिन ए, सी और के जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो संक्रमण को दूर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है.

तुलसी के बीज उर्फ सब्जा के बीज: अध्ययनों के अनुसार, सब्जा के बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिज प्रदान करते हैं, जो मजबूत इम्यूनिटी बनाने में महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य और लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में फायदा पहुंचाते हैं.

खरबूजे: खरबूजा गर्मियों का लोकप्रिय फल हैं जो हमें बहुत सारे हाइड्रेशन के साथ पोषक तत्व प्रदान करते हैं. यह पेट के लिए हल्का होता है और फाइबर आंत को हेल्दी रखने में योगदान देता है. फाइबर, विटामिन सी और बी6 से भरपूर यह कोशिकीय स्तर पर वायरस से लड़ता है और शरीर को संक्रमण से दूर रखता है.

इन मौसमी फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करें

अपनी आधी थाली सब्जियों और फलों से भरी होनी चाहिए, क्योंकि वे फाइबर, सूक्ष्म पोषक तत्वों और खनिजों के प्रमुख स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

मौसम के अनुसार फल और सब्जियां खाएं. जिसमें लौकी, करेला, भिंडी, ऐमारैंथ, कोलोकेशिया, पुदीना जैसी सब्जियां आपके पेट को हल्का करती हैं और ठंडक पहुंचाती हैं.

टमाटर धूप से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं क्योंकि इनमें लाइकोपीन होता है जो सनबर्न से बचाता है. पत्तागोभी, टमाटर और खीरे में आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए बहुत सारा पानी होता है.

पपीता, आम, संतरा, स्ट्रॉबेरी, नींबू, तरबूज जैसे विभिन्न प्रकार के मौसमी और खट्टे फल शामिल करें जो बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, के, ई, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के समृद्ध स्रोत हैं जो रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं.

अपनी प्लेट का एक चौथाई हिस्सा प्रोटीन का रखें. ये एंटीबॉडी बनाने में मदद करते हैं. अंडे, दूध, पनीर, दालें, मछली, सोयाबीन, दाल और क्विनोआ खाएं.

नमक, चीनी, रिफाइंड खाद्य पदार्थ और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें. ये इम्युनिटी और पाचन तंत्र को कमजोर करते हैं. साबुत अनाज और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का सेवन बढ़ाएं.

ब्लड सर्कुलेशन, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हाइड्रेटेड रहें. पर्याप्त पानी पिएं और अपने भोजन में नारियल पानी, नींबू पानी, दूध, छाछ, जूस शामिल करें. कार्बोनेटेड और कैफीनयुक्त पेय से बचें.

योग, ध्यान और व्यायाम चिंता और तनाव को कम करने में मदद करते हैं.यह एक खुश हार्मोन सेरोटोनिन जारी करता है जो आपको बेहतर महसूस कराता है, आपके प्रतिरक्षा नियमन को बढ़ाता है.

नींद: शोध से पता चलता है कि 7-9 घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है.

शराब और धूम्रपान: इन्हें छोड़ने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें