27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Winter Care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म

Winter Care : सर्दियों के मौसम में कड़ाके की ठंड से बचने के लिए सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी गर्म होना जरूरी है. ऐसे में डाइट में बदलाव से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. इसके लिए कुछ गर्म तासीर वाली चीजें अपनी डाइट में शामिल करें.

Undefined
Winter care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म 8

शहद को बेहद ही गर्म तासीर का माना जाता है. सर्दियों में इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है. शहद विटामिन,मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. शहद का सेवन आप सर्दी, जुखाम और गले में दर्द होने पर भी कर सकते हैं, ये ऐसी परेशानियों में बेहद ही फायदेमंद साबित होता है.

Undefined
Winter care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म 9

गुड़ एक बेहद ही अच्छी सामग्री है जिसका सेवन कई लोग साल भर करते हैं. सर्दियों में खासकर से लोग गुड़ का सेवन ज्यादा करते हैं क्योंकि गुड़ आपके शरीर को गर्म रखता है. आप गुड़ का सेवन गुड़ की चाय या गुड़ की मिठाइयां बनाकर कर सकते हैं. गुड़ हमारे शरीर को कैलोरी देने में भी मदद करता है.

Undefined
Winter care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म 10

देसी घी सेहत के लिए एक बेहद ही फायदेमंद सामग्री है . बड़े बुजुर्ग हमेशा से हमें घी खाने की सलाह देते आए हैं. देसी घी में विटामिन,मिनरल्स,ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. देसी घी आप के शरीर को बेहद गर्म रखता है और आप के पाचन शक्ति को भी बेहतर बनाता है. सर्दियों में आप रोटी में घी लगाकर खा सकते हैं या खिचड़ी या सूप में घी डालकर घी का सेवन कर सकते हैं.

Undefined
Winter care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म 11

तिल का सेवन अक्सर ठंड में किया जाता है. ठंडी घुसते ही बाजार में हमें तिल की बनी हुई सामग्रियां देखने को मिलती है. तिल इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है. तिल और गुड़ के बने हुए लड्डू अक्सर लोग बड़े ही चाव से खाते हैं.

Undefined
Winter care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म 12

अदरक आपकी इम्यूनिटी के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होता है. अदरक की तासीर बेहद ही गर्म होती है. सर्दियों में अक्सर लोग अदरक की चाय या अदरक के काढ़े का सेवन करते हैं.

Undefined
Winter care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म 13

दालचीनी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण हमारे शरीर में गर्माहट पैदा होती है. खांसी की समस्या में आप दालचीनी के पानी का सेवन कर सकते हैं. दालचीनी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है.

Undefined
Winter care : सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाली चीजें, कंपकंपाती ठंडी में भी आपकी बॉडी रहेगी अंदर से गर्म 14

ड्राई फ्रूट्स यूं तो लोग साल भर खाते हैं लेकिन सर्दियों में खास तौर से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर को गर्म रखता है और सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से बचाव करता है. आप बादाम ,काजू, किशमिश , अखरोट, अंजीर, और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन ठंड से बचने के लिए कर सकते हैं.

रिपोर्ट : पुष्पांजलि

Also Read: सर्दियों में मूंगफली खाएंगे तो सेहत के मुनाफे पाएंगे, चमकती स्किन के साथ हड्डियों को मिलेगी लोहे सी मजबूती

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें