25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fiber Rich Foods: गट हेल्थ को सुधारते हैं यह साथ फाइबर से भरपूर फूड्स

Fiber Rich Foods : प्रोटीन हमारे शरीर में बिल्डिंग ब्लॉक्स का काम करते हैं लेकिन प्रोटीन के जैसे ही फाइबर भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है.

Fiber Rich Foods : प्रोटीन हमारे शरीर में बिल्डिंग ब्लॉक्स का काम करते हैं लेकिन प्रोटीन के जैसे ही फाइबर भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 95% से ज्यादा लोगों में फाइबर की कमी जाती है फाइबर को अगर अपनी अपनी डाइट में ऐड किया जाए तो यह किसी सुपर फूड से काम नहीं होता.

Fiber Rich Foods : फाइबर क्यों है जरूरी?

यह हमारे शरीर में होने वाले कई तरह की जानलेवा बीमारियों से हमें प्रोटेक्शन देता है जैसे कि हृदय रोग,टाइप 2 डायबिटीज और कॉलेटरल कैंसर. यह हमारी रक्त कोशिकाओं में ऊर्जा का संचार काम करता है, जिससे खून में शुगर की मात्रा संतुलित रहती है और हम पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं. इसके अतिरिक्त फाइबर हमारे पेट में इकट्ठा हुआ फैट भी हटाने का काम करता है. फाइबर हमारे गट हेल्थ पर सबसे ज्यादा असर डालता है और अगर आपकी गट हेल्थ अच्छी रहती है तो यह आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. फाइबर का डाइजेशन पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया के द्वारा होता है फाइबर हमारे पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया को फ़ीड करने का काम करता है और वह बैक्टीरिया शार्ट चेन फैटी एसिड्सके मॉलेक्युल्स को बनाते हैं, जो पेट में जलन से लड़ने के लाइनिंग बनाने में हमारी मदद करता है. यह दिमाग और खून के बीच के बेरियर को बेहतर करता है जो दिमाग में किसी भी तरह के हानिकारक मॉलेक्युल्स को रोकने में सहायक होता है. अपनी डाइट में फाइबर रिच फूड्स को ऐड करने से कैंसर, मधुमेह, और हृदय रोग का खतरा 14 % कम हो जाता है.

7 Fiber Rich Foods : फाइबर से भरपूर 7 खाद्य पदार्थ

ओट्स

यह घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है. ओट्स दिन की शुरुआत करने के लिए एक बहुत ही अच्छे व्होलसम नाश्ते की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. ओट्स फाइबर और सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

सेब

इनमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते है, लेकिन यह हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है, आपने सुना होगा दिन में एक सेब खाने से यह आपको सारे तरह के रोगों सेदूर रखता है.

ब्रोकली

इसमें फाइबर के साथ-साथ विटामिन और खनिज भी होते हैं. ब्रोकली की सब्जी बनाकर और उसे सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है ब्रोकली में आयरन भी मौजूद होता है.

चना

यह प्रोटीन और फाइबर दोनों का ही अच्छा स्रोत होता है. सुबह नाश्ते में अंकुरित चना खाने से आपको पूरे दिन एनर्जी की कमी महसूस नहीं होती है, और अनचाही भूख भी नहीं लगती है.

बीन्स

किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स आदि में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है और आप प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत होते हैं.

नाशपाती

नाशपाती में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और यह पाचन में काफी सहायक होता है.

शकरकंद

इसमें फाइबर के साथ-साथ विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Fiber Rich Foods : अलावा संपूर्ण अनाज,अवोकाडो, चिया के बीज और रस्पबेरीज़ आदि चीजों का सेवन करने से शरीर में फाइबर की कमी पूरी होती है और यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी होते हैं. शरीर को निरोगी एवं स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन के साथ-साथ हर तरह के खनिज,विटामिन और फाइबर जैसे अन्य पोषक तत्वों का डाइट में होना अति आवश्यक होता है, किसी एक की भी कमी या अधिक मात्रा हमारे शरीर में संतुलन बिगाड़ सकती हैं इसीलिए सब कुछ खाएं लेकिन संतुलित मात्रा में खाएं, इससे हर चीज का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें