1. home Hindi News
  2. health
  3. detox your liver know easy ways to detox and cleanse the liver naturally tvi

Detox Your Liver: लीवर को नैचुरल तरीके से डिटॉक्स और साफ करने के आसान तरीके जानें

लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है इसे डिटॉक्सीफाइ करने के लिए यहां दिए गए आसान और नैचुरल तरीके जान लें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Detox Your Liver
Detox Your Liver
Twitter

Detox Your Liver: लीवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर पित्त को निकालने और सक्रिय करने वाले एंजाइमों तक कई तरह के कार्य करता है. लेकिन वर्तमान समय में असंतुलित खानपान से हमारे लीवर पर एक्स्ट्रा बोझ पड़ता है ऐसे में समय-समय पर लीवर को साफ रखने और इसे डिटॉक्सीफाई करना बेहद जरूरी हो जाता है. जानें लीवर को नैचुरली किस तरह से डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं.

हल्दी

हल्दी एक अद्भुत मसाला है जो लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. यह एंजाइम को बढ़ावा देने में मदद करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है. सुबह सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ आधा चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च का सेवन करें.

चीनी

टेबल चीनी और अन्य अतिरिक्त शर्करा लेने से बचें. अतिरिक्त शर्करा आपके शरीर की डिटॉक्सीफिकेशन की प्रक्रिया में आवश्यक कुछ एंजाइमों का उत्पादन करने की क्षमता को रोकता है और ब्लड शुगर में वृद्धि का कारण बनता है. रोजाना चीनी का सेवन 20-30 ग्राम या उससे कम रखें.

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड प्रीजरवेटिव, सिंथेटिक इंग्रेडिएंट और कैमिकल से भरे होते हैं जो आपके सिस्टम पर बोझ डाल सकते हैं, जिससे इसे ठीक से काम करना कठिन हो जाता है. अपने आहार से प्रोसेस्ड फूड लेना बंद करें.

शराब

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, शराब से बचें क्योंकि यह आपके छोटे से लीवर के लिए हानिकारक है. शराब पीने से आपके शरीर पर, विशेष रूप से आपके लीवर पर एक भारी बोझ पड़ता है.

गर्म नींबू पानी

गर्म नींबू पानी लीवर को डिटॉक्सीफाई करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए अच्छा काम करता है. एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाकर सुबह पीएं. रोजाना 10-12 गिलास गर्म पानी लें.

गहरे हरे रंग की सब्जियां

पालक, केल, अरुगुला, सरसों का साग, करेला और चिकोरी जैसे गहरे रंग के पत्तेदार साग में क्लींजिंग कंपाउंड होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करके लीवर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी प्लांट-आधारित एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है जो लीवर की चर्बी को खत्म करने और लीवर के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करती है. फैटी लीवर की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन शुरू करें.

लहसुन

लहसुन में सल्फर यौगिक लीवर एंजाइम को सक्रिय करते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसमें एलिसिन और सेलेनियम जैसे यौगिक उच्च मात्रा में होते हैं जो लीवर को किसी भी जहरीले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले लहसुन की दो कलियां लें.

कॉफी

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार कम मात्रा में कॉफी पीने से वसा के निर्माण को रोककर लीवर की रक्षा की जा सकती है और लीवर की बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है. आपको इसे रोजाना दो कप तक सीमित रखना चाहिए और बिना चीनी और दूध के इसका सेवन करना चाहिए.

आंवला

आयुर्वेद में आंवला का व्यापक रूप से लीवर के कार्य को मदद देने के लिए उपयोग किया गया है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह लीवर को उसके इष्टतम स्तर पर काम करने में भी मदद करता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सूखे आंवले के पाउडर को मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से बेहतर परिणाम मिलते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें