1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus vaccine going for vaccination on may 1 check here how much first dose will cost you and corona vaccine registration all details corona tika ki kimat amh

Coronavirus Vaccine : 1 मई को जाने वाले हैं वैक्सीन लेने तो जान लीजिए रेट से लेकर रजिस्ट्रेशन तक की पूरी जानकारी एक जगह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
pti
  • एक मई से 18 साल के ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन

  • कोरोना वैक्सीन की क्या है कीमत

  • कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

Coronavirus Vaccine : एक मई से 18 साल के ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगने जा रही है. यदि आप भी इस वैक्सीन (vaccination on May 1 ) को लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. जैसे वैक्सीन (COVID 19 vaccine) लेने के लिए आप कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या इसकी कीमत क्या होगी…आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है ताकि संक्रमण से देश के ज्यादा से ज्यादा लोग बच सकें.

दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तीसरे चरण का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाना है. गौर हो कि वैक्सीनेशन का पहला चरण इस साल 16 जनवरी से शुरू हुआ था. इस चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने का काम किया गया था. वहीं दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हुआ था जिसमें 45 से ज्यादा की उम्र वालों को वैक्सीन दिया गया.

भारत में, आपातकालीन उपयोग के लिए दो स्वदेशी निर्मित वैक्सीन है. पहला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का COVISHEILD जबकि दूसरा भारत बायोटेक का COVAXIN….तीसरा वैक्सीन स्पूतनिक है जो रूसी वैक्सीन है.

वैक्सीन की कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन COVISHEILD 400 रुपये में राज्य सरकार के अस्पतालों में उपलब्ध होगी जबकि Bharat Biotech की वैक्सीन COVAXIN आपको 600 रुपये प्रति डोज़ राज्य सरकार के अस्पतालों में मिलेंगे. वहीं निजी अस्पतालों में COVISHEILD की कीमत 600 रुपये रखी गई है, जबकि COVAXIN कोरोनावायरस वैक्सीन के एक शॉट की कीमत आपको निजी अस्पतालों में 1,200 रुपये देनी होगी.

केन्द्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की आपूर्ति

‘कोवैक्सीन' निर्माता हैदराबाद की कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एम एल्ला ने कहा कि उनकी कंपनी केन्द्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन की आपूर्ति कर रही है. हम यह बताना चाहते हैं कि कंपनी की आधी से अधिक उत्पादन क्षमता केन्द्र सरकार को आपूर्ति के लिए आरक्षित की गई है. कोविड-19, चिकनगुनिया, जीका, हैजा और अन्य संक्रमणों के लिए वैक्सीन विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि इस वैक्सीन की लागत वसूल हो. कंपनी ने निर्यात के लिए बाजार में इसकी कीमत 15 से 20 डॉलर के बीच तय की है.

चीन में टीके की कीमत 750 रुपये

उल्लेखनीय है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा था कि हमारी क्षमता का 50 प्रतिशत भारत सरकार के वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए होगा और बाकी 50 प्रतिशत क्षमता राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होगी. उसने कहा था कि अमेरिकी वैक्सीन की कीमत 1,500 रुपये प्रति खुराक है जबकि रूस और चीन में टीके की कीमत 750 रुपये प्रति खुराक से अधिक है. बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक लगाए कोविड-19 के 12.76 करोड़ वैक्सीन में से 90 प्रतिशत टीके ऑक्सफोर्ड/ एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड के लगाए गए हैं.

वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू

केंद्र सरकार की ओर से MyGovHindi ट्विटर अकाउंट पर बताया गया है कि 18+ लोगों के वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आरएस शर्मा ने कहा है कि वैक्सिनेशन प्रक्रिया और दस्तावेज पहले के वैक्सीनेशन की तरह ही होंगे. कुछ सेंटर पर स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा रूसी वैक्सीन स्पुतनिक 5 को विकल्प के तौर पर जोड़ा गया है.

COWIN पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको cowin.gov.in लॉगिन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. आपके मोबाइल पर SMS के जरिये एक OTP भेजा जाएगा. अब आप ओटीपी डालें और वेरिफाई बटन पर क्लिक करें. वैध ओटीपी डालते ही 'रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीनेशन' पेज खुल जाएगा. अब आप 'रजिस्ट्रेशन ऑफ वैक्सीनेशन' पर फोटो आईडी प्रूफ के साथ डिटेल भरें. इसके साथ ही, आपसे किसी गंभीर बीमारी के बारे में पूछा जाएगा. आप 'येस' और 'नो' पर क्लिक करके इसका जवाब दे सकते हैं. पूरी डिटेल भरने के बाद दाहिनी तरफ रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दें. अब आपको सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने का मैसेज मिलेगा. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको अकाउंट डिटेल नजर आएगा. अकाउंट डीटेल पेज पर आप अपना अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं. यहां पर आपको अपॉइंटमेंट शिड्यूल का बटन इंडिकेट करता हुए दिखाई देगा. इस पर क्लिक करते ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

इनमें से कोई दस्तावेज जरूर हो साथ

-आधार कार्ड

-पैन कार्ड

-वोटर आईडी कार्ड

-ड्राइविंग लाइसेंस

-श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड

-मनरेगा जॉब कार्ड

-सांसद, विधायक या मुखिया की ओर से जारी फोटो आईडी

-पासपोर्ट

-बैंक पासबुक

-पेंशन के कागजात

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें