1. home Hindi News
  2. health
  3. as found in research so far corona virus remains active for 24 hours on metals and plastics but how long it stays on clothes no such evidence has been found yet

शरीर में किसी भी हालात में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

मुझे जानना है कि कपड़े पर कोरोना वायरस कितने समय तक एक्टिव रहता है?

जैसा कि रिसर्च में अब तक पाया गया है मेटल्स व प्लास्टिक पर 24 घंटे तक कोरोना वायरस एक्टिव रहता है, मगर कपड़े पर कब तक रहता है. ऐसा कोई प्रमाण अभी तक नहीं मिला.

मेरी थायरॉइड की दवा चल रही है. नींद नही आती. घबराहट होती है. हाथ-पैर में जान नहीं महसूस होता. छाती की बायी ओर से दर्द कंधे तक जाता है.

जितनी जल्द हो हृदय रोग विशेषज्ञ से मिलें. आपको इको, इसीजी, लिपिड प्रोफाइल टेस्ट तुरंत करना बहुत जरूरी है. तब तक बताई हुई दवा लें और व्यायाम करें.

मेरा बच्चा तीन साल का हो गया है, मगर अब भी साफ नहीं बोल पाता. हम सब चिंतित हैं.

तीन साल में साफ नहीं बोल पाना जरूर चिंता की बात है. अभी ध्यान नहीं दिया गया तो यही आदत रह जायेगी. घर में सही संवाद के जरिये फायदा हो सकता है. उसके सामने कोई एक ही भाषा प्रयोग करें. प्यार व संयम से बोलनेवाली एक्टिविटीज में इंगेज करें. छोटे-छोटे वाक्य तोड़कर बोलना सिखायें. कुछ माह में सुधार न दिखे तो स्पीच थेरेपी करायें.

मेरा बच्चा पांच साल का है. अब भी उसके मुंह से लार गिरता रहता है?

बहुत सारे माउथ और फेसियल एक्ससरसाइज हैं, जिनसे इस समस्या में लाभ मिल सकता है. इसके अलावा ध्यान दें कि कोई पेय पिलाना हो तो स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें. घर पर कुछ एक्टिविटीज रेगुलर करवायें, जैसे- बुलबुले निकालने, बलून फुलाने की प्रैक्टिस करवायें. हर एक्टिविटीज पैरेंट की देखरेख में हो.

मेरे ऊपर के दांतों के बीच बहुत समय से खाना फंसता था. एक हफ्ते से उसमें काफी दर्द है ?

बहुत समय से दांतों के बीच खाना फंसे रहने से इनमें संक्रमण की समस्या होती है, जो दांतो में दर्द की वजह बन सकता है. दंत चिकित्सक से मिलकर इलाज करायें और उनके परामर्श से ही दवा लें.

पांच साल पहले मैंने अपने दांतों में ब्रिज लगवाया था. अब कुछ भी चबाने में दर्द होता है. क्या करूं?

ब्रिज लगाने के लिए पहले हमें पहले दांतों को घिसना पड़ता है और उसके सहारे ब्रिज लगते हैं. संभवतः ब्रिज के सहारे के लिए उपयोग में लाये गये दांत में संक्रमण हो जाने की वजह से दर्द हो सकता है. दंत चिकित्सक से मिलकर इलाज करायें.-

मेरी बेटी के कान में मवाद आता था. अभी सूखा हुआ है. क्या अभी ऑपरेशन करा सकते हैं ?

अभी रुक जाना चाहिये. कोरोना के समय मे इमरजेंसी ऑपेरशन ही कराना चाहिये. अभी कुछ समय तक रुकना चाहिए.

क्या जिन लोगों को एलर्जी रहती है उनमें कोरोना होने की संभावना ज्यादा होती है?

यह किसी स्टडी में नहीं बताया गया है. कोरोना किसी को भी हो सकता है. जो लोग 60 वर्ष से ऊपर के हैं या जो शुगर एवं ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है, उनके लिए ज्यादा घातक होता है.

मेरा गला सुख रहा है. बार-बार पानी पीने का मन करता है. क्या करूं?

गर्मी की समय पानी की मात्रा तो बढ़ा दें, क्योंकि शरीर में किसी भी हालात में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. हमेशा ताजा खाने का इस्तेमाल करें.

मैं होम क्वारेेंटाइन में हूं. मुझे बहुत सारी जानकारी मिल रही है. इसके कारण मुझे नींद आ रही है. परिवार की चिंता लगी रहती है?

यह अच्छी बात है कि आपको परिवार की चिंता है. आप समाज के अच्छे के लिए होम क्वारेंटाइन हैं. नींद की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने को व्यस्त रखें. शारीरिक परिश्रम करें, जिससे रात में नींद आसानी से आ जाये. इसके बावजूद परेशानी है तो मनोचिकित्सक से संपर्क करें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें