27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फिल्‍ममेकर और एनिमेटर ऑस्कर फिसिंगर के जन्‍मदिन पर गूगल ने बनाया ये खास डूडल

गूगल सर्च इंजन 22 जून को फिल्‍ममेकर और ऐब्स्ट्रैक्ट एनिमेटर ऑस्कर फिसिंगर का अनोखे अंदाज में 117वां जन्‍मदिन मना रहा है. गूगल ने शानदार डूडल बनाकर उन्‍हें याद किया है. ऑस्कर फिसिंगर एक पेंटर भी थे जो कंप्यूटर ग्राफिक्स और म्यूजिक वीडियोज के आने से दशकों पहले म्यूजिकल एनिमेशन बनाने के लिए जाने जाते थे. […]

गूगल सर्च इंजन 22 जून को फिल्‍ममेकर और ऐब्स्ट्रैक्ट एनिमेटर ऑस्कर फिसिंगर का अनोखे अंदाज में 117वां जन्‍मदिन मना रहा है. गूगल ने शानदार डूडल बनाकर उन्‍हें याद किया है. ऑस्कर फिसिंगर एक पेंटर भी थे जो कंप्यूटर ग्राफिक्स और म्यूजिक वीडियोज के आने से दशकों पहले म्यूजिकल एनिमेशन बनाने के लिए जाने जाते थे. साइंस फिक्‍शन फिल्‍म के लिए स्‍पेशल इफेक्‍ट बनाये थे. ऑस्‍कर विल्‍हेम फिसिंगर का जन्‍म 22 जून 1990 को जर्मनी में हुआ था. उन्‍होंने आर्किटेक्‍ट के ऑफिस में मानचित्रकार के रुप में काम किया था.

गूगल द्वारा बनाये गये इस डूडल की शुरुआत फिसिंगर के एक प्रसिद्ध कथन से होती है जिसमें लिखा गया है,’ संगीत ध्‍वनि की दुनिया तक सीमित नहीं है. दृश्‍य दुनिया में भी एक संगीत मौजूद है.’ इसके बाद गूगल आपको एक विशेष पेज पर ले जाता है, जहां पर जाकर आप खुद का म्यूजिक तैयार कर सकते हैं. यहां आप अपने पसंद के संगीत उपकरणों को चुनकर म्यूजिक बना सकते हैं. बता दें कि फिसिंगर ने करीब 50 शॉर्ट फिल्‍म बनाई और लगभग 800 कैनवस पर चित्रकारी की जिनमें से अधिकतर के म्‍यूजियम और गैलरी में रखे गये हैं.

उन्‍होंने मोशन पेंटिंग ‘नंबर 1’ साल 1947 में बनाई गई थी. इस फिल्म को US लाइब्रेरी कांग्रेस के राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में लिस्ट की गई थी. उन्‍होंने रेडियो डायनामिक्‍स नाम की भी फिल्‍म बनाई थी जिसे फीचर फिल्‍म द बिग ब्रॉडकास्‍ट में इस्‍तेमाल किया जाना था. उस समय इस फिल्‍म को ब्‍लैक एंड व्‍हाइट में प्रदर्शित किया गया था लेकिन कुछ सालों बाद उन्‍होंने फिल्‍म के अधिकार खरीदे और इसका रंगीन वर्जन बनाया. यह फिल्‍म उनकी प्रसिद्ध फिल्‍मों में से एक रही थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें