16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CTET 2023 Exam Today: आज दो पालियों में होगी परीक्षा, देखें जरूरी दिशा निर्देश

CTET 2023 Exam Today: सीबीएसई आज 20 अगस्त को सीटीईटी 2023 परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है. सीबीएसई ढाई घंटे की दो पालियों में परीक्षा आयोजित करेगा. CTET परीक्षा CBT मोड में आयोजित की जाएगी.

CTET 2023 Exam Today: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई आज, 20 अगस्त को सीटीईटी 2023 परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है. सीबीएसई 2.30 घंटे की दो पालियों में परीक्षा आयोजित करेगा. यदि उम्मीदवार सीटीईटी पेपर 1 और 2 देने की योजना बना रहे हैं तो उन्हें अपना सीटीईटी स्व-घोषणा पत्र और प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर लाना होगा. हालांकि, सीबीएसई ने सीटीईटी स्व-घोषणा पत्र 2023 पीडीएफ लिंक जारी नहीं किया है.

CTET परीक्षा CBT मोड में आयोजित की जाएगी. CTET शिफ्ट 1 का समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक है और शिफ्ट 2 सुबह 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 पर उल्लिखित रिपोर्टिंग समय के अनुसार परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा. नीचे सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा दिशानिर्देश देखें.

सीटीईटी परीक्षा दिशानिर्देश 2023

  • परीक्षा केंद्र पर सीटीईटी स्व-घोषणा पत्र के साथ अपना प्रवेश पत्र ले जाएं.

  • परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय पर रिपोर्ट करें, जो परीक्षा समय से 120 मिनट पहले है.

  • पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित), कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉगटेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कार्डबोर्ड जैसी कोई भी स्टेशनरी वस्तु अपने साथ न रखें. आदि किसी भी संचार उपकरण जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड आदि की अनुमति नहीं है.

  • कोई भी घड़ी/कलाई घड़ी, बटुआ, चश्मा, हैंडबैग, सोना/कृत्रिम आभूषण आदि। इसके अलावा ऐसी वस्तुएं जिनका उपयोग अनुचित साधनों के लिए और संचार उपकरणों/गैजेट्स जैसे कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस आदि को छिपाने के लिए किया जा सकता है, परीक्षा केंद्र में अनुमति नहीं है.

  • सभी गणना/लेखन कार्य केवल परीक्षा कक्ष/हॉल में प्रदान की गई रफ शीट में ही किया जाना है और परीक्षण पूरा होने पर, उम्मीदवारों को रफशीट कक्ष/हॉल में ड्यूटी पर मौजूद पर्यवेक्षक को सौंपना होगा.

ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा

सीटीईटी परीक्षा अब ऑफलाइन मोड यानी पेन-पेपर (ओएमआर) में 20.08.2023 (रविवार) को पूरे भारत में आयोजित की जाएगी. बताएं आपको कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 की आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल को शुरू हुई और 26 मई को समाप्त हुई. विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, योग्यता मानदंड और अन्य प्रासंगिक जानकारी का विवरण सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic पर पहले से ही उपलब्ध है.

CTET में दो पेपर होते हैं: पेपर I उनके लिए है जो कक्षा I से V तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, और पेपर II उनके लिए है जो कक्षा VI-VIII के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं. CTET पर प्रत्येक प्रश्न एक बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) है जिसके चार विकल्प हैं जिनमें से एक उत्तर सबसे उपयुक्त होगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें