1. home Hindi News
  2. career
  3. university exams 2021 iit goa brings unique plan amid corona period for students says students to prepare questions for semester for exams pwn

University Exams 2021: कोरोना काल में छात्रों को राहत देने की कोशिश, IIT गोवा का अनोखा प्लान, प्रश्न पत्र खुद तैयार करेंगे छात्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IIT गोवा का अनोखा प्लान, प्रश्न पत्र खुद तैयार करेंगे छात्र
IIT गोवा का अनोखा प्लान, प्रश्न पत्र खुद तैयार करेंगे छात्र
Twitter

कोरोना संकट मे छात्रों पर बोझ कम करने के लिए आईआईटी गोवा ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. कोरोना संकट के बीच में सेमेस्टर एक्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को राहत पहुंचाने के लिए आईआईटी गोवा ने छात्रों से कहा है कि वो इस सत्र के लिए अपने परीक्षा के सवाल खुद तैयार करें.

सेमेस्टर परीक्षाओं के के प्रश्न पत्र के अनुसार ही छात्रों को एक सेमेस्टर के पूरे सिलेबस से प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए कहा गया है. जिसमें 30 लेक्चर भी शामिल हैं. साथ ही छात्रों से कहा गया है कि सभी छात्र तय समय के अंदर सभी प्रश्नों का उत्तर भी देंगे.

IIT गोवा ने छात्रों से कहा है कि उन्हें पूरे सेमेस्टर के दौरान 30 लेक्चर दिये गये हैं. उनमें एक से लेकर 30 तक से सभी लेक्चर्स की जानकारियों को मिलाकर 60 अंकों का प्रश्न पत्र तैयार करना है. प्रश्न बनाने और उनके उत्तर देने की समय सीमा दो घंटे रखी गयी है.

प्रश्न पत्र में यह भी कहा गया है कि छात्र जो भी प्रश्न तैयार करेंगे उसमें उस विषय में उनकी समझ दिखनी चाहिए, साथ ही उन्हें दो घंटे में इसक उत्तर भी देना होगा. साथ ही यह भी कहा गया है कि इस बारे में किसी भी प्रकार की चर्चा से बचें क्योंकि अगर उनके प्रश्न और उत्तर में समानताएं पायी जाती है तो नंबर कम हो सकते हैं.

गौरलतब है कि कोरोना महामारी के कारण देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने वाले छात्र अंतिम परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि पूरी साल छात्रों ने सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई ही की है. हालांकि जब से IIT गोवा का प्रश्न पत्र वायरल हुआ है तब से सभी छात्र IIT गोवा के सेमेस्टर परीक्षा लेने के इस खास तरीके की खूब तारीफ कर रहे हैं. क्योंकि छात्रों की परेशानी और पूरे साल की मेहनत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

देश के दूसरे उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करने वाले कुछ छात्रों ने भी IIT गोवा की तरह ही परीक्षा प्रणाली अपनाने की मांग कर रहे हैं. क्योंकि छात्रों का मानना है कि इस तरह से परीक्षा होने पर छात्रों की अंको पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और इन हालातों का भी उनपर असर नहीं होगा.

IIT गोवा द्वारा तैयार किये गये प्रश्न पत्र में दो भाग होंगे. पहला भाग 30 अंकों का होगा जिसमें छात्रों को अपने प्रश्न तैयार करने होंगे और दूसरा भाग 40 अंकों का होगा जिसमें छात्रों को खुद से सवाल और जवाब लिखने होंगे.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें