1. home Hindi News
  2. career
  3. ugc allowed online courses from 38 top universities in india news know process of admission and courses info skt

टॉप 38 यूनिवर्सिटी से अब कर सकेंगे ऑनलाइन डिस्टेंस कोर्स, घर बैठे ही टॉप लेवल के शिक्षकों से कर सकेंगे पढ़ाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ऑनलाइन पढ़ाई
ऑनलाइन पढ़ाई
Prabhat Khabar

केंद्र सरकार ऑनलाइन कोर्स को लगातार प्रोमोट कर रही है. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह काफी जरूरी भी है. यही वजह है कि स्वयं के बाद अब यूजीसी टाॅप यूनिवर्सिटी से फुल फलेज्ड ऑनलाइन कोर्स करा रही है. यूजीसी के डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो (डेब) द्वारा 38 यूनिवर्सिटी को डिस्टेंस के माध्यम से यूजी-पीजी ऑनलाइन फुल फ्लेज्ड डिग्री कोर्स कराने की स्वीकृति भी दे दी है. बाकायदा नोटिफिकेशन के साथ सभी विश्वविद्यालयों की सूची भी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है.

ये सभी विश्वविद्यालय नैक में ए प्लस प्लस ग्रेड और नेशनल ग्रेडिंग प्राप्त हैं. इनमें स्टेट यूनिवर्सिटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी, डिम्ड यूनिवर्सिटी व प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं. छात्रों को फायदा यह होगा कि अब घर बैठे ही वे देश के टाॅप संस्थानों के टाॅप लेवल के शिक्षकों से पढ़ पायेंगे. स्वयं या दूसरे प्लेटफार्म में अभी यह नहीं है. यहां डिग्री भले डिस्टेंस की मिलेगी लेकिन सौ प्रतिशत सिलेबस ऑनलाइन ही पढ़ाया जायेगा.

यूजीसी की वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन व सूची के साथ ही उक्त विवि के सामने लिंक जारी किये गये हैं. इसमें एक एफिडेबिट के साथ ही उक्त विश्वविद्यालय के तहत चलाये जा रहे सभी ऑनलाइन प्रोग्राम और उसके साथ ही विवि के संबंध में सभी दूसरी जानकारियां भी दी गयी हैं. साथ ही दूर शिक्षा निदेशालय के निदेशक का संपर्क नंबर भी दिया गया है, ताकि कहीं से भी छात्र उनसे सीधा संपर्क कर सकें. जो कोर्स वे करना चाहते हैं, उसके संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

सभी कोर्स की डिटेल के साथ जानकारी भी संबंधित लिंक पर जारी की गयी है. इन विश्वविद्यालयों में आंध्रप्रेदश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मिजोरम, तमिलनाडु, राजस्थान व तेलंगाना के यूनिवर्सिटी शामिल हैं. सबसे अधिक तमिलनाडु की 11 यूनिवर्सिटी हैं. वहीं बिहार से एक भी यूनिवर्सिटी इसमें शामिल नहीं है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें