1. home Home
  2. career
  3. neet exam imp news national medical entrance exam may be easier preparation for change know details amh

NEET Exam: छात्रों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! 'नीट' परीक्षा को लेकर आ सकती है बड़ी खबर

खबरों की मानें तो जिन विकल्प पर विचार किया जा रहा है , उनमें बायोलाजी (जीव विज्ञान) और केमिस्ट्री (रसायन शास्त्र) विषयों के प्रदर्शन को प्राथमिकता दी जा सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
NEET Exam Updates
NEET Exam Updates
प्रतिकात्मक तसवीर

NEET Exam Updates : मेडिकल दाखिले से जुड़ी परीक्षा 'नीट' को लेकर अच्छी खबर आ सकती है. दरअसल छात्रों के तनाव को कम करने के प्रयास के बीच सरकार अब मेडिकल में दाखिले से जुड़ी परीक्षा 'नीट' (नेशनल एलिजिबिलिटी एट्रेंस टेस्ट) को आसान बनाने पर विचार कर रही है. बताया जा रहा है कि इसमें इस पूरी परीक्षा के आकलन पैटर्न को बदलने का काम किया जा सकता है.

खबरों की मानें तो जिन विकल्प पर विचार किया जा रहा है , उनमें बायोलाजी (जीव विज्ञान) और केमिस्ट्री (रसायन शास्त्र) विषयों के प्रदर्शन को प्राथमिकता दी जा सकती है. इसके आधार पर मेरिट तैयार करने और फिजिक्स (भौतिक विज्ञान) में सिर्फ न्यूनतम स्कोर रखने पर जोर देने की बात कही जा रही है. हालांकि अभी इसे लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन जल्द ही कोई खबर इससे जुडी आ सकती है.

आखिर ऐसा क्यों है विचार

यदि आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्यों किया जा रहा है तो इसके पीछे भी कुछ तर्क है. इसके अनुसार मेडिकल की पढ़ाई में बायोलाजी और केमिस्ट्री से जुड़े ज्ञान की ही उपयोगिता अधिक है. ऐसे में छात्रों की योग्यता को भी इन्हीं दोनों विषयों में उनके प्रदर्शन के आधार पर तौलने की जरूरत है. फिजिक्स की बात करें तो इसमें छात्रों के लिए सिर्फ न्यूनतम अंक हासिल करने पर जोर दिया जाए. सुझाव इसलिए भी अहम है क्योंकि नीट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए आमतौर पर फिजिक्स आसान विषय नहीं रहता है.

परीक्षा के संबंध में ये भी जानें

यहां चर्चा कर दें कि इंजीनियरिंग में दाखिले से जुड़ी जेईई-मेंस और एडवांस जैसी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मैथ्स (गणित) और फिजिक्स महत्वपूर्ण सब्जेक्ट होते हैं. वर्तमान समय में नीट के लिए बायोलाजी, केमिस्ट्री और फिजिक्स विषयों की परीक्षा लेने का काम किया जाता है. हालांकि इसमें खास बात ये रहती है कि परीक्षा में सबसे ज्यादा सवाल बायोलाजी से ही पूछे जाते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें