1. home Hindi News
  2. business
  3. you can see your name in the list of pm awas yojana without aadhaar number

PM Awas Yojana : बिना आधार नंबर के भी पीएम आवास योजना की लिस्ट में देख सकते हैं अपना नाम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पीएम आवास योजना की सूची में नाम तलाशना हुआ आसान.
पीएम आवास योजना की सूची में नाम तलाशना हुआ आसान.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

PM Awas Yojana news : अपना घर बनाने के लिए अगर आपने पीएम आवास योजना के तहत लोन ले रखी है, तो आपको इस बात की भी जानकारी होगी कि इस योजना के तहत होम लोन लेने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है. सरकार की ओर से इस योजना के तहत ऋण लेने वालों को करीब 2.67 लाख रुपये तक सब्सिडी उपलब्ध करायी जाती है. सरकार की इस योजना से देश में अब तक करोड़ों लोगों ने लाभ लिया है. देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों के लोगों को इस योजना के तहत होम लोन उपलब्ध कराने के लिए सूची तैयार की जाती है, जिसमें क्षेत्र के नाम के साथ ही व्यक्ति का नाम भी लिखा होता है.

आधिकारिक वेबसाइट पर तलाश सकते हैं सूची में अपना नाम : पीएम आवास योजना के तहत होम लोन पाने के लिए आवेदन जमा करने के बाद लोग यह सोचकर सूची में अपना नाम नहीं चेक कर पाते कि इसे कैसे चेक किया जा सकता है? क्या इसके लिए भी आधार का इस्तेमाल करना होगा? इस प्रकार की दुविधा की वजह से लोग पीएम आवास योजना की तैयार सूची को सर्च नहीं कर पाते, लेकिन ऐसे लोगों को यह भी जान लेना चाहिए कि आप बिना आधार नंबर के भी होम लोन वाली सूची में अपना नाम तलाश सकते हैं. इसके लिए आपको एक छोटी सी प्रक्रिया को पूरी करनी होगी. इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

बिना आधार के पर्सनल डिटेल डालकर स्टेटस कर सकते हैं चेक : अगर आपने पीएम आवास योजना में किसी शहरी क्षेत्र में घर बनाने के लिए होम लोन का आवेदन जमा किया है, तो आप बिना आधार के भी इसकी सूची को चेक कर सकते हैं. इसके लिए अगर आपके पास स्टेटस चेक करते वक्त आधार नंबर नहीं है, तो भी आप पर्सनल डिटेल यानी मोबाइल नंबर या फिर अपनी असेसमेंट आईडी के साथ ही इसे चेक कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं स्टेटस चेक : स्टेटस चेक करने के लिए आपको https://gov.in/Track_Application_Status.aspx पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना पर्सनल डिटेल भरना होगा. इतना करने के बाद आपके स्क्रीन पर पीएम आवास योजना के तहत होम लोन से संबंधित पूरा ब्योरा खुल जाएगा. अब आप अपने क्षेत्र का नाम डालकर आसानी से सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें