1. home Hindi News
  2. business
  3. world business latest news elon musk loses worlds richest person tag as tesla stock plunge wipes off 11 billion from his fortune smb

दुनिया के सबसे अमीर Elon Musk की बादशाहत कैसे एक झटके में खत्म हो गई, करोड़ों का हुआ नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Elon Musk
Elon Musk
google

Elon Musk Loses Worlds Richest Person Tag टेस्ला के सीईओ (Tesla CEO) एलन मस्क (Elon Musk) से दुनिया के सबसे अमीर शख्स (Worlds Richest Person) की गद्दी छिन गयी है और अब वे दूसरे पायदान पर पहुंच गए है. वहीं, सबसे ज्यादा संपत्ति के मामले में अमेजन (Amazon) के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने एलन मस्क को पीछे करते हुए दुनिया के सबसे रईस शख्स बन गए है. हाल ही में टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट (करीब 3 फीसदी) के बाद दुनिया के सबसे रईसों की सूची में एलन मस्क दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, टेस्ला के मालिक और सीईओ एलन मस्क की संपत्ति में 182 बिलियन डॉलर से गिरकर करीब 169 बिलियन डॉलर पहुंच गयी है. वहीं, अमेजन के जेफ बेजोस की नेटवर्थ लगभग 178 बिलियन डॉलर पहुंच गयी है. ट्विटर पर एलन मस्क ने अपने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जॉब टाइटल को छोड़कर खुद को टेस्ला के टेक्नोकिंग के रूप में रखा है. एलन मस्क ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं. एलन मस्क अपनी बात कहने के लिए ट्विटर का ही सहारा लेते हैं और इस प्लेटफॉर्म पर उनके 4.45 करोड़ फॉलोअर्स हैं. मस्क दुनिया के अमीरों की सूची में अभी ऐमजॉन के जेफ बेजोस के बाद दूसरे नंबर पर हैं.

साल 2020 में अमेरिकी दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति बहुत तेजी से बढ़ी थी. टेस्ला के शेयर 2020 में 743 प्रतिशत बढ़े थे. इससे उनकी संपत्ति में भी जबर्दस्त इजाफा हुआ. मस्क इस साल जनवरी में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को दुनिया के सबसे अमीर शख्स के पायदान से पछाड़ा था. जनवरी में उनकी संपत्ति बढ़कर 210 अरब डॉलर पहुंच गई थी और उन्हें दुनिया का सबसे अमीर शख्स का तमगा हासिल हुआ था.

जानकारी के मुताबिक, एलन मस्क की संपत्ति में इजाफा होने की वजह टेस्ला के शेयर हीं नहीं, बल्कि बिटॉकाइन की वजह से भी उनके शेयर तेजी से बढ़ें हैं. मस्क की किस्मत बिटकॉइन के कारोबार में भी ऊपर-नीचे होती रही. हाल ही में बिटकॉइन की कीमतों के साथ उनकी नेटवर्थ बढ़ी भी और घटी भी है. एलन मस्क ने हाल में बताया था कि उसने बिटॉकाइन में 1.5 अरब डॉलर निवेश किया है. दो हफ्ते बाद उन्हें 15 अरब डॉलर का झटका लगा और इसकी वजह उनका ट्वीट रहा. बता दें कि मस्क ने इस ट्वीट में कहा था कि बिटॉकाइन और दूसरी क्रप्टो करेंसी की कीमतें बहुत ज्यादा दिख रही हैं. जिसके बाद बिटॉकाइन में लगातार गिरावट देखी गई.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें