25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एग्जिट पोल के बाद खिल उठे ये शेयर, मतगणना के वक्त कैसी रहेगी चाल

Stock Market: बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि मंगलवार 4 जून को मतगणना के दौरान तेल, रक्षा, तेल, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तुओं, ऑटोमोबाइल सेक्टर और रियल्टी कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी. विशेषज्ञों की मानें, तो निवेशकों की नजर बैंकिंग, फाइनेंशियल सेक्टर के अलावा, इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग से जुड़ी कंपनियों के शेयरों पर भी टिकी रहेगी.

Stock Market: लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान के बाद सामने आए एग्जिट पोल के अनुमान के बाद एनडीए सरकार की वापसी की उम्मीद में सोमवार को शेयर बाजार रिकॉर्ड तेजी देखी गई. 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 2,507.47 अंक यानी 3.39 प्रतिशत उछलकर रिकॉर्ड 76,468.78 अंक पर बंद हुआ. यह पिछले तीन साल में एक दिन में सबसे बड़ी तेजी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 733.20 अंक यानी 3.25 प्रतिशत उछलकर अबतक के सर्वोच्च स्तर 23,263.90 अंक पर बंद हुआ. सबसे बड़ी बात यह है कि बाजार की इस तेजी के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज और अदाणी ग्रुप की कंपनियों के साथ-साथ करीब आधा दर्जन से अधिक कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखी. उम्मीद की जा रही है कि मतगणना के दिन मंगलवार 4 जून 2024 को इनके शेयरों में तेजी का रुख बना रह सकता है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत इन शेयरों में तेजी

सोमवार 3 जून 2024 को 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में सूचीबद्ध जिन कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी गई, उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), अदाणी ग्रुप की कंपनियां और पावर ग्रिड शामिल हैं. इनमें अदाणी पावर के शेयरों में करीब 16 फीसदी और पावरग्रिड के शेयर में 9 फीसदी की जोरदार उछाल देखी गई. सेक्टरवाइज देखा जाए, तो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बिजली कंपनियों, तेल, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तुओं और रियल्टी कंपनियों के शेयर आठ फीसदी तक चढ़े.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

सैमको म्यूचुअल फंड में कोष प्रबंध और इक्विटी शोध प्रमुख पारस मतालिया ने कहा कि सोमवार को बाजार नई ऊंचाई पर खुला. इसका बड़ा का कारण एग्जिट पोल है, जिसमें भाजपा नीति राजग के सत्ता में लौटने की बात कही गई है. राजग सरकार के ज्यादा सीट जीतने का मतलब है कि नीतिगत स्तर पर निरंतरता बनी रहेगी. वहीं, जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि एग्जिट पोल ने मौजूदा सरकार की यादगार जीत की उम्मीद जताई है. सुधारों की गति जारी रहने की उम्मीद से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में जोरदार तेजी रही.

मतगणना के दिन इन शेयरों पर बनी रहेगी नजर

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि मंगलवार 4 जून को मतगणना के दौरान तेल, रक्षा, तेल, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तुओं, ऑटोमोबाइल सेक्टर और रियल्टी कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी. विशेषज्ञों की मानें, तो निवेशकों की नजर बैंकिंग, फाइनेंशियल सेक्टर के अलावा, इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग से जुड़ी कंपनियों के शेयरों पर भी टिकी रहेगी.

और पढ़ें: मतगणना से पहले Rupees ने भी ठोकी सलामी, बोला- ‘जय हो जनाब’

इसका कारण यह है कि सरकार ने बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर के लिए नियमों को लचीला करने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव्स (पीएलआई) स्कीम्स और सब्सिडी देने का काम किया है, जिससे बाजार की अवधारणा पर भी प्रभाव पड़ सकता है. मंगलवार को ऑटोमोबाल सेक्टर की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, अदाणी पोर्ट्स, अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पावर के शेयर पर निवेशकों की खास नजर होगी.

और पढ़ें: एग्जिट पोल की खुमारी में अटारी पर अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें