1. home Hindi News
  2. business
  3. share market at boom after black monday gold surge silver price dips know how dollar performs vs rupees mtj

ब्लैक मंडे के बाद शेयर बाजार बम-बम, सोना चमका-चांदी कमजोर, जानें डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल

ब्लैक मंडे के बाद शेयर बाजार बम-बम, सोना चमका-चांदी कमजोर, जानें डॉलर के मुकाबले कैसी रही रुपये की चाल...

By Agency
Updated Date
ब्लैक मंडे के बाद शेयर बाजार बम-बम
ब्लैक मंडे के बाद शेयर बाजार बम-बम
Prabhat Khabar Graphics

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में 10 महीने की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज के अगले ही दिन मंगलवार को निवेशकों ने जमकर लिवाली की, जिससे दोनों मानक सूचकांकों ने अपने नुकसान की भरपाई कर ली. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1,700 से अधिक अंक चढ़ गया, जबकि निफ्टी ने एक बार फिर 17,000 अंक का स्तर पार कर लिया.

सेंसेक्स में 1,736.21 अंक की भारी बढ़त

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,736.21 अंक यानी 3.08 प्रतिशत की भारी बढ़त के साथ 58,142.05 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 509.65 अंक यानी 3.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,352 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स में शामिल सभी 30 कंपनियों के शेयर बढ़त लेने में सफल रहे.

टाइटन के शेयर 5.13 फीसदी तक चढ़ गये

बजाज फाइनेंस, एसबीआई, बजाज फिनसर्व, एलएंडटी और टाइटन के शेयर 5.13 फीसदी तक चढ़ गये. एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘पिछले 10 महीनों की सबसे बड़ी गिरावट देखने के बाद आज बाजार खुला, तो निवेशकों के मन में संशय हावी दिखा. हालांकि वाहन, बैंक, आईटी और एफएमसीजी शेयरों की अगुवाई में बाजार ने जोरदार बढ़त हासिल की, लेकिन निवेशकों के दिमाग में प्रतिकूल परिस्थितियों का प्रभाव बना हुआ है.’

निर्यात बढ़ने की खबर ने माहौल सुधारने में मदद की

इसके बावजूद निवेशकों ने सोमवार को हुई भारी गिरावट का फायदा उठाते हुए आज जमकर लिवाली का रुख अपनाया. रंगनाथन ने कहा कि जनवरी में निर्यात बढ़ने की खबर ने भी माहौल सुधारने में मदद की. एशिया के अन्य बाजारों की बात करें तो यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका से उनमें गिरावट का रुख देखने को मिला. रूस को अमेरिका ने हमला करने से रोकने के लिए कड़ी चेतावनी भी दी हुई है.

ब्रेंट क्रूड 2.44 प्रतिशत गिरकर 94.13 डॉलर प्रति बैरल पर आया

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.44 प्रतिशत गिरकर 94.13 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों का भारतीय बाजार से निकासी का सिलसिला बदस्तूर जारी है. शेयर बाजार से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को भी विदेशी निवेशकों ने 4,253.70 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की.

हाजिर मांग से सोना वायदा मजबूत

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से मंगलवार को सोने का वायदा भाव 127 रुपये की बढ़त के साथ 50,043 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का अप्रैल डिलिवरी वाला अनुबंध 127 रुपये या 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50,043 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. विश्लेषकों ने कहा कि भागीदारों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से सोने के वायदा भाव मजबूत हुए. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,877.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

कमजोर मांग से चांदी की वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से मंगलवार को चांदी का वायदा भाव 374 रुपये टूट गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी का मार्च डिलीवरी वाला अनुबंध 374 रुपये या 0.58 प्रतिशत के नुकसान से 63,859 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया. इसमें 7,365 लॉट का कारोबार हुआ. न्यूयॉर्क में चांदी 0.29 प्रतिशत के नुकसान से 23.78 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे मजबूत

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये (US Dollar vs Rupees) में मंगलवार को चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर विराम लगा. घरेलू शेयर बाजारों में तेजी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी मुद्रा में गिरावट के बीच रुपये की विनिमय दर 29 पैसे मजबूत होकर 75.31 प्रति डॉलर पर पहुंच गयी. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 75.60 पर खुला. कारोबार के दौरान ऊंचे में 75.31 और नीचे में 75.72 तक गया. अंत में यह 29 पैसे चढ़कर 75.31 प्रति डॉलर बंद हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें