1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi scheme samachar kcc card application process know detail kcc scheme sbi bob pnb canara bank kcc card online kaise banega amh

PM-Kisan का लाभ ले रहे लोगों के लिए आई ये खबर! इतने लाख किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
किसान क्रेडिट कार्ड
किसान क्रेडिट कार्ड
file

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ उठा रहे हैं और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...सूबे की योगी सरकार अब ऐसे 12 लाख लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी करने की तैयारी में है.

यदि आप भी इस किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं तो आसानी से आवेदन करने का काम कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार पीएम-किसान के इन 12 लाख लाभार्थियों को केसीसी जारी करने हेतु यूपी की योगी सरकार और केंद्र सरकार के बीच बातचीत से इसपर सहमति बन चुकी है. आने वाले दिनों में केंद्र की ओर से इस बारे में निर्देश जारी करने का काम किया जाएगा.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि योजना के कुल 2.43 करोड़ लाभार्थी सरकारी लिस्ट में दर्ज हैं जिनमें से 1.53 करोड़ किसान केसीसी का लाभ ले रहे हैं. वहीं, लगभग 90 लाख किसानों ने अबतक केसीसी के लिए आवेदन भी नहीं किया है.

किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में जानें : किसान क्रेडिट कार्ड की बात करें तो ये एक तरह का क्रेडिट कार्ड है, जिसके माध्‍यम से किसान खेती के लिए खाद, बीज, कीटनाशक आदि खरीदने के लिए आसानी से लोन लेने का काम करते हैं. यहां खास बात यह है कि कार्ड के माध्‍यम से मिलने वाला लोन किसानों को राहत देता है क्योंकि ये बहुत सस्ता होता है. इसपर ब्याज की बात करें तो 2 से 4 फीसदी की दर से ही इस लोन पर ब्याज किसान देते हैं. शर्त इसमें केवल यह है कि समय पर लोन का पुनर्भुगतान किसानों को करना होता है. किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम से लिंक करने का काम किया गया है.

फरवरी 2020 से विशेष ​अभियान : यदि आपको याद हो तो फरवरी 2020 से ही केंद्र की मोदी सरकार किसानों को केसीसी उपलब्ध कराने के लिए विशेष ​अभियान चला रही है जिसका लाभ किसान उठा भी रहे हैं. किसानों को इस अभियान से फायदा हो रहा है.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का तरीका

-सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल साइट (pmkisan.gov.in) को अपने क़प्यूटर पर खोलें. यहां से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर लें.

-इस फॉर्म को अपनी कृषि योग्य जमीन के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरने का काम करें.

-यहां आपको यह जानकारी देनी होगी कि किसी अन्य बैंक या शाखा से आपने कोई और किसान क्रेडिट कार्ड तो नहीं बनवाया है.

इन कागजातों की होगी जरूरत

-आपको आईडी प्रूफ जैसे-वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होगी. इनमें से किसी एक को आप अड्रेस प्रूफ भी बना सकते हैं.

-KCC किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक(RRB) से आप प्राप्त कर सकते हैं.

-स्टेट बैंक यानी SBI,बैंक आफ इंडिया यानी BOI और IDBI बैंक से भी यह कार्ड आप लेने का काम कर सकते हैं.

-नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे KCC जारी करने का काम करता है.

नोट : केसीसी सिर्फ खेती-किसानी कर रहे लोगों को ही नहीं मिलता बल्कि पशुपालन और मछलीपालन कर रहे लोग भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज लेने के हकदार होते हैं. इस लेने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें