27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Petrol-Diesel: दिल्ली में गाड़ी वाले मस्त तो मुंबई पस्त, जानें क्यों

Petrol-Diesel: आज से करीब सात पहले भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में रात को 12 बजे बदलाव किया जाता था. तब प्रत्येक 15 दिनों पर इन दोनों प्रमुख ईंधनों के दामों की समीक्षा की जाती थी, लेकिन साल 2017 में सरकार ने इस नियम को बदल दिया.

Petrol-Diesel Price: पेट्रोलियम कंपनियों ने देशभर में 21 मई 2024 के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों को जारी कर दिया है. ये कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के आधार पर इन दोनों प्रमुख ईंधनों की कीमतों में बदलाव करती रहती हैं. पेट्रोलियम कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दामों को जारी कर देती हैं, ताकि ग्राहकों को सुबह-सुबह इनकी दरों के बारे में जानकारी हासिल हो जाए. कंपनियों की ओर से जारी किए गए आज के भाव के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल सस्ते हैं, तो मुंबई में ये दोनों प्रमुख ईंधन उपभोक्ताओं की जेब से धुआं निकाल रहे हैं. आइए जानते हैं पेट्रोल-डीजल का ताजा भाव.

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल सस्ता, मुंबई में महंगा

पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी किए गए आज के भाव के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार 21 मई 2024 को पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल का दाम 87.62 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये और डीजल की कीमत 92.15 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा, कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये और डीजल की 90.76 रुपये प्रति लीटर है, जबकि दक्षिण भारतीय शहर चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.88 रुपये, तो डीजल की कीमत 92.47 रुपये प्रति लीटर है. इस हिसाब से देखेंगे, तो आज दिल्ली में पेट्रोल-डीजल सस्ती कीमतों पर बिक रहे हैं.

सात साल पहले रात के 12 बजे बदलते थे भाव

बताते चलें कि आज से करीब सात पहले भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में रात को 12 बजे बदलाव किया जाता था. तब प्रत्येक 15 दिनों पर इन दोनों प्रमुख ईंधनों के दामों की समीक्षा की जाती थी, लेकिन साल 2017 में सरकार ने इस नियम को बदल दिया. अब बदले हुए नियमों के तहत अब पेट्रोलियम पदार्थों का वितरण करने वाली कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे नए भाव जारी करती हैं. सबसे खास बात यह है कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवाकर के दायरे में नहीं रखा है. इसका मतलब यह कि इस पर आज भी सेल टैक्स और वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) ही लगाया जाता है.

18 जून से अमेजन पे ICICI Credit Card से नहीं मिलेंगे ये फायदे

एसएमएस के जरिए जान सकते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव

एक और खास बात यह है कि आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के ताज़ा रेट आप एसएसएस के जरिए भी पता कर सकते हैं. अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो आपको आरएसपी के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अगर आप बीपीसीएल के कस्टमर हैं, तो आरएसपी लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर पेट्रोल-डीजल के नए दाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, अगर आप एचपीसीएल के कस्टमर हैं तो एचपी प्राइस लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल के दाम पता कर सकते हैं.

50 दिन में 100% मल्टीबैगर रिटर्न दे चुकी है Hundustan Zinc, शेयर में तेजी बने रहने की उम्मीद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें