1. home Hindi News
  2. business
  3. pan card apply online for minor know here complete process pan card kaise banaye smb

PAN Card: 18 साल की उम्र से पहले भी बनवा सकते हैं पैन कार्ड, यहां जानें नियम और प्रक्रिया

PAN Card आज के समय में एक बेहद जरूरी दस्तावेज है. कई काम के लिए हमें इसकी जरूरत पड़ती है. सरकारी कार्यालय में पैसे ट्रांसफर से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने या कहीं भी निवेश करने के लिए इसकी जरूरत होती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PAN Card
PAN Card
File

PAN Card Apply Online पैन कार्ड आज के समय में एक बेहद जरूरी दस्तावेज है. कई काम के लिए हमें इसकी जरूरत पड़ती है. सरकारी कार्यालय में पैसे ट्रांसफर से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने या कहीं भी निवेश करने के लिए इसकी जरूरत होती है. आमतौर पर लोग 18 साल की उम्र के बाद लोग पैन कार्ड बनवाते हैं. हालांकि, बता दें कि 18 साल की उम्र से पहले भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है. अगर आप भी 18 साल की उम्र से पहले पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो ये खबर आपके काम आ सकता है.

18 साल से कम उम्र के लिए पैन कार्ड

अगर आपने अब तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है और आपकी उम्र 18 साल से कम है, तो आप भी इसे बनवा सकते हैं. राहत वाली बात यह है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों का पैन कार्ड आप घर बैठे बनवा सकते हैं. पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया काफी आसान है. ध्यान रहे कि कोई भी नाबालिग सीधे पैन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है. इसके लिए बच्चे के माता-पिता अपनी तरफ से आवेदन कर सकते हैं.

बच्चे के पैन कार्ड को अप्लाई करने फॉलो करें ये स्टेप्स

- उम्र 18 साल से कम है और पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एनएसडीएल (NSDL) की आधिकारिक वेबसाइट https://nsdl.co.in/ पर वीजिट करें.

- आवेदक यहां अपनी सभी जानकारियां भरें. साथ ही अपनी उम्र का प्रमाण पत्र लगाएं.

- माता-पिता की तस्वीर और उनके हस्ताक्षर समेत अन्य जरूरी दस्तावेज भी यहां अपलोड करना होगा.

- फिर पैन कार्ड बनवाने के लिए शुल्क जमा करें. बता दें यह ऑनलाइन जमा होगी.

- फीस जमा करने के बाद सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करें.

- अब आपका पैन कार्ड का आवेदन पूरा हो जाएगा और आपको एक रसीद नंबर मिलेगा. इसे संभालकर रखें और पंद्रह दिनों के अंदर आपका पैन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर आ जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें