1. home Home
  2. business
  3. lpg gas cylinder check subsidy online how to check subsidy government scheme pkj

LPG Subsidy News: सस्ता हो सकता है गैस सिलेंडर, सरकार कर रही है बड़ा सौगात देने की तैयारी

अगर आप भी गैस सिलेंडर से मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी ऑनलाइन चाहते हैं तो आप आसानी से यह कर सकते हैं. हम आपको यहां बता रहे हैं कि किन प्रक्रियाओं के माध्यम से आप सब्सिडी चेक कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG gas cylinder
LPG gas cylinder
file

गैस सिलेंडर के दाम में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म हो गयी है. सरकार एक बार फिर रणनीति बना रही है कि गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी का लाभ सबको मिले. खबर है कि सरकार सब्सिडी की सीमा तय करने पर विचार कर रही है. सरकार इस ओर भी ध्यान दे रही है कि सब्सिडी का लाभ केवल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही दिया जाये.

अगर आप भी गैस सिलेंडर से मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी ऑनलाइन चाहते हैं तो आप आसानी से यह कर सकते हैं. हम आपको यहां बता रहे हैं कि किन प्रक्रियाओं के माध्यम से आप सब्सिडी चेक कर सकते हैं.

कैसे चेक कर सकते हैं सब्सिडी

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में कितनी सब्सिडी आयी है, तो आप इसे चेक कर सकते हैं. सब्सिडी चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइठ www.mylpg.in पर जाना होगा. यहां आपको 17 अंकों का एलपीजी आईडी नंबर भरना होगा. यहां आपको इन नंबरों के साथ भरना होगा कैप्चा कोड साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी डालना होगा. आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा.

उस नंबर को डालकर आपको अगले पेज में जाना होगा. यहां आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड भरना होगा. इसके बाद आपके ईमेल पर एक एक्टिवेशन लिंक आयेगा. यहां आपको क्लिक करना होगा.

इस प्रक्रिया के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह एक्टिव हो जायेगा. इस प्रक्रिया के बाद आपको mylpg.in पर लॉग-इन करना है. यहां आप बुकिंग हिस्ट्री या सब्सिडी ट्रांसफर में जाकर अबतक के पैसों की जानकारी देख सकते हैं.

गैस सिलेंडर की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है. 1 जनवरी से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लगभग 190 रुपये की कीमत बढ़ी है. कोलकाता में 14.2 किग्रा के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 911 रुपये हो गयी है. अगर दूसरे शहर का हाल देखें तोे मुंबई में 884.50 रुपये और चेन्नई में 900.50 रुपये है. रसोई गैस की कीमत पिछले 7 वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें