37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IPO This Week: इस सप्ताह बंपर कमाई का मौका, इन 5 आईपीओ ने ग्रे मार्केट में मचा दी हलचल, मिल रहे 32% प्रीमियम

IPO This Week: भारतीय शेयर बाजार के लिए पिछला सप्ताह काफी उत्साह से भरा हुआ रहा. नेट एवेन्यू टेक्नोलॉजीज आईपीओ सोमवार, 4 दिसंबर को बोली के लिए बंद हो जाएगा, मैरिनट्रांस इंडिया आईपीओ और ग्राफिसैड्स लिमिटेड आईपीओ मंगलवार, 5 दिसंबर को बंद हो जाएगा.

IPO This Week: भारतीय शेयर बाजार के लिए पिछला सप्ताह काफी उत्साह से भरा हुआ रहा. टाटा टेक्नोलॉजी के आईपीओ ने निवेशकों को 140 गुना रिटर्न दिया. ऐसे में बाजार को इस सप्ताह भी आईपीओ से बेहतर रिटर्न की उम्मीद है. पिछले महीने आईपीओ बाजार पर टिप्पणी करते हुए, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि आईपीओ बाजार ने अपनी जीवंतता बनाए रखी, जो टाटा टेक्नोलॉजी की शानदार लिस्टिंग से उजागर हुई, जिससे जोखिम भरी संपत्तियों में निवेशकों का विश्वास बढ़ा. इस सप्ताह बाजार में भी मेन-बोर्ड और एसएमई दोनों सेगमेंट में कुछ नई लिस्टिंग और आईपीओ से भरा रहेगा, जो सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध होंगे. नेट एवेन्यू टेक्नोलॉजीज आईपीओ सोमवार, 4 दिसंबर को बोली के लिए बंद हो जाएगा, मैरिनट्रांस इंडिया आईपीओ और ग्राफिसैड्स लिमिटेड आईपीओ मंगलवार, 5 दिसंबर को बंद हो जाएगा. ग्रे मार्केट में इन आईपीओ को लेकर काफी चर्चा है. ग्राफिसैड्स लिमिटेड के आईपीओ पर करीब 32 प्रतिशत प्रीमियम चल रहा है. आइये इन आईपीओ के बारे में डिटेल जानते हैं.

शीतल यूनिवर्सल आईपीओ

शीतल यूनिवर्सल लिमिटेड, बाजार की एक बड़ी एग्रीकल्चर कमोडिटी सप्लायर कंपनी है. इसकी आईपीओ 4 दिसंबर को सदस्यता के लिए खुलेगी और 6 दिसंबर को बंद हो जाएगी. आईपीओ इश्यू का आकार ₹23.80 करोड़ है जो पूरी तरह से 34 लाख इक्विटी शेयरों का एक ताजा इश्यू है. आईपीओ का मूल्य दायरा ₹70 प्रति शेयर तय किया गया है. आईपीओ लॉट का आकार 2,000 शेयर है और खुदरा निवेशकों के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि ₹140,000 है.

Also Read: Market Outlook: शेयर मार्केट में इस सप्ताह भी जारी रहेगी रैली, इन चार बातों से तय होगी बाजार की दिशा

एक्सेंट माइक्रोसेल आईपीओ

एक्सेंट माइक्रोसेल आईपीओ 8 दिसंबर, 2023 को सदस्यता के लिए खुलेगा और 12 दिसंबर, 2023 को बंद होगा. आईपीओ एनएसई एसएमई पर सूचीबद्ध होगा, जिसकी अस्थायी लिस्टिंग तिथि शुक्रवार, 15 दिसंबर, 2023 तय की गई है. एसएमई आईपीओ के लिए मूल्य दायरा ₹133 से ₹140 प्रति शेयर तय किया गया है. किसी एप्लिकेशन के लिए न्यूनतम लॉट आकार 1000 शेयर है. खुदरा निवेशकों के लिए आवश्यक निवेश की न्यूनतम राशि ₹140,000 है.

नेट एवेन्यू टेक्नोलॉजीज आईपीओ

नेट एवेन्यू टेक्नोलॉजीज आईपीओ 30 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला और 4 दिसंबर को बंद होगा. यह ₹10.25 करोड़ का बुक-बिल्ट इश्यू है और 56.96 लाख शेयरों का पूरी तरह से ताजा इश्यू है. नेट एवेन्यू टेक्नोलॉजीज आईपीओ का मूल्य दायरा ₹16 से ₹18 प्रति शेयर निर्धारित किया गया है. किसी एप्लिकेशन के लिए न्यूनतम लॉट साइज 8000 शेयर है.

मैरीनट्रांस इंडिया लिमिटेड आईपीओ

मैरीनट्रांस इंडिया आईपीओ बोली 30 नवंबर को सदस्यता के लिए खोली गई और 5 दिसंबर को बंद हो जाएगी. मैरीनट्रांस इंडिया आईपीओ के लिए आवंटन शुक्रवार, 8 दिसंबर, 2023 को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. आईपीओ मूल्य बैंड ₹26 प्रति शेयर तय किया गया है. खुदरा निवेशकों के लिए किसी एप्लिकेशन का न्यूनतम लॉट आकार 4000 शेयर है, जिसमें न्यूनतम निवेश राशि ₹104,000 की आवश्यक है.

ग्राफिसैड्स लिमिटेड आईपीओ

ग्राफिसैड्स आईपीओ 30 नवंबर को बोली के लिए खुला और 5 दिसंबर को बंद हो जाएगा. आईपीओ ₹53.41 करोड़ का एक निश्चित मूल्य वाला इश्यू है और पूरी तरह से 48.12 लाख शेयरों का एक ताजा इश्यू है. ग्राफिसैड्स आईपीओ की कीमत ₹111 प्रति शेयर है. किसी एप्लिकेशन के लिए न्यूनतम लॉट साइज 1200 शेयर है. खुदरा निवेशकों के लिए आवश्यक निवेश की न्यूनतम राशि ₹133,200 है.

स्वास्तिक प्लास्कॉन आईपीओ

स्वास्तिक प्लास्कॉन आईपीओ की बोली 24 नवंबर, 2023 से शुरू हुई और 29 नवंबर, 2023 को समाप्त हुई है. स्वास्थिक प्लास्कॉन आईपीओ के लिए आवंटन सोमवार, 4 दिसंबर को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. आईपीओ बीएसई एसएमई पर एक अस्थायी लिस्टिंग तिथि के साथ सूचीबद्ध होगा.

आईपीओ क्या होता है

आईपीओ का पूरा नाम Initial Public Offering है. यह एक वित्तीय प्रक्रिया है जिसमें किसी प्राइवेट कंपनी ने अपने स्टॉक के खुले बाजार में निवेशकों के लिए प्रस्तावना जारी करने का निर्णय लिया होता है. यह उस कंपनी के लिए पहली बार होता है जब वह खुले बाजार में अपने शेयरों को बेचने के लिए जाती है. जब एक कंपनी आईपीओ जारी करती है, तो वह अपने शेयरों का प्रचार प्रसार करती है और इंवेस्टर्स को अपने शेयरों को खरीदने का मौका देती है. आईपीओ के माध्यम से कंपनी उसके स्टॉक को सार्वजनिक और न्यूजीज माध्यमों के माध्यम से निवेशकों के लिए उपलब्ध कराती है ताकि वे उसे खरीद सकें. आईपीओ के माध्यम से कंपनी अधिकतर अपने स्टॉक के लिए नए निवेशकों को खींचने की कोशिश करती है और इसके माध्यम से कंपनी अधिकतर पूंजी एकत्र करके अपने विकास और वित्तीय योजनाओं को पूरा करती है. यह निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प होता है क्योंकि यह उन्हें एक सार्वजनिक कंपनी के मालिक बनाने का अवसर प्रदान करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें