1. home Hindi News
  2. business
  3. if you want to invest in sip know the best plan here people have earned 11 lakh rupees by investing 3 lakhs aml

SIP में करना चाहते हैं निवेश तो यहां जानें बेस्ट प्लान, लोगों ने 3 लाख निवेश कर कमाए 11 लाख रुपये

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
Twitter

Best SIP Plane नयी दिल्ली : अगर आप भी बचत करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एसआईपी (SIP) एक बेहतर विकल्प हो सकता है. एसआईपी निवेश का एक बेहतर विकल्प इसलिए भी माना जाता है कि इसमें एकमुश्त पैसे नहीं लगाने पड़ते हैं. आज के इस दौर में करीब-करीब सभी लोग सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी के बारे में जानते हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि किस प्लान में पैसे लगाये जाएं जहां पैसे सुरक्षित रहे.

एसआईपी भी म्यूचुअल फंड निवेश ही है. लेकिन समें मासिक आधार पर पैसे जमा करने का विकल्प मिलता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि एसआईपी में लॉन्ग टर्म प्लान ज्यादा रिटर्न देता है. बाजार में कई ऐसे प्लान हैं जिसमें आज 100 रुपये लेकर 500 रुपये हर महीने लगाकर शुरुआत कर सकते हैं. इससे ज्यादा पैसे लगाने का भी विकल्प मौजूद है. यहां हम कुछ ऐसे ही प्लान के बारे में आपको बता रहे हैं.

मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच साल में कुछ कंपनियों के प्लान्स ने बेहतर रिटर्न दिये हैं. वैल्यू रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर बताया गया है कि PGIM इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटी फंड, कोटक स्मालकैप फंड जैसे प्लान्स में निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न मिले हैं. PGIM इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटी फंड ने तो पिछले 5 साल में 25 फीसदी तक का रिटर्न दिया है.

इसका मतलब यह हुआ कि 5 साल में अगर आपने 3 लाख रुपये निवेश किया है तो इसकी वैल्यू बढ़कर 11 लाख रुपये पहुंच गयी है. जबकि कोटक स्मालकैप फंड ने पिछले 5 सालों में 23 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. इसके अगर आपने पांच साल में 3 लाख रुपये जमा किये हैं तो आपको 10 लाख से ज्यादा रुपये मिले होंगे.

ऐसा ही एक और प्लान है मिरे एसेट्स इमर्जिंग ब्लूचिप. मिरे एसेट्स इमर्जिंग ब्लूचिप ने अपने निवेशकों को पिछले पांच साल में 23 प्रतिशत तक रिटर्न दिया है. इसमें भी पांच साल तक 3 लाख रुपये निवेश करने वालों को 10 लाख से ज्यादा पैसे मिले थे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें