1. home Hindi News
  2. business
  3. home loan interest rate now after sbi hdfc kotak mahindra this bank gave a great opportunity to buy a house pkj

Home Loan Interest Rate: अब एसबीआई, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा के बाद इस बैंक ने दिया घर खरीदने का शानदार मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Home Loan Interest Rate
Home Loan Interest Rate
FILE
  • सस्ता होम लोन , घर खरीदने का सपना हो सकता है पूरा

  • एक के बाद एक कई बैंक दे रहे हैं ऑफर

  • ICICI बैंक भी अब दे रहा है छूट

घर लेने के लिए एसबीआई, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक के साथ - साथ अब एक और बैंक ने होम लोन पर छूट देना का ऐलान किया है. इस बैंक ने ब्याज दर घटाने का फैसला लिया है. बैंक ने होम लोन की ब्याज दर को घटाकर 6.70% कर दिया है. यानी अब आईसीआईसीआई बैंक 6.70 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन मिलेगा. नई दरें 5 मार्च 2021 से लागू हो गई हैं.

ICICI बैंक का पिछले 10 सालों में यह सबसे सस्ता होम लोन रेट है. ICICI के नये नियम के मुताबिक 75 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. वहीं, 75 लाख रुपये से अधिक को होम लोन पर 6.75% की दर से ब्याज लगेगा.

यह रिवाइज्ड होम लोन ब्याज दर 31 मार्च 2021 तक के लिए उपलब्ध है. बैंक के बयान के मुताबिक, ICICI Bank का पिछले 10 सालों में यह सबसे सस्ता होम लोन रेट है. इसके तहत बैंक के ग्राहक अब 75 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. 75 लाख रुपये से ज्यादा के लोन के लिए ग्राहक को 6.75 प्रतिशत ब्याज देना होगा. यह रिवाइज्ड होम लोन ब्याज दर 31 मार्च 2021 तक के लिए उपलब्ध है.

घर खरीदने के लिए कई बैंक ऑफर दे रहे हैं, ब्याज दर में छूट दे रहे हैं इस बीच हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) ने होम लोन में खुदरा प्रधान ऋण दर (RPLR) में 0.05 फीसद के कटौती का ऐलान किया है. अपने इस ऐलान के साथ ही बैंक ने यह साफ कर दिया कि वह ग्राहकों के घर के सपने को पूरा करने के लिए यह फैसला ले रहा है.

इस संबंध में बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी दी है जिसमें बताया है कि एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन पर अपनी खुदरा प्रधान ऋण दर, जिस पर एडजस्टेबल रेट होम लोन्स (ARHL) बैंचमार्क है, में पांच आधार अंक की कटौती की है, जो 4 मार्च, 2021 से प्रभावी होगी. बैंक के इस फैसले के बाद एचडीएफसी की आरपीएलआर चार मार्च से 16.05 फीसद की हो जाएगी.

ये है बैंकों की ब्याज दर

-कोटक महिंद्रा बैंक की सालाना दर 6.65 फीसदी है.

-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सालाना दर 6.70 फीसदी है.

-सिटी बैंक की सालाना दर 6.75 फीसदी है.

-HDFC Bank की सालाना दर 6.80 फीसदी है.

-यूनियन बैंक की सालाना दर 6.80 फीसदी है.

-पंजाब नेशनल बैंक की सालाना दर 6.80 फीसदी है.

-बैंक ऑफ बड़ौदा की सालाना दर 6.85 फीसदी है.

-बैंक ऑफ इंडिया की सालाना दर 6.85 फीसदी है.

-Axis Bank की सालाना दर 6.90 फीसदी है.

-ICICI Bank की सालाना दर 6.90 फीसदी है.

SBI की ब्याज दर : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India -SBI) की बात करें तो इस बैंक ने ब्याज दरों में कटौती करने का ऐलान किया है. SBI ने सिबिल स्कोर के आधार पर होम लोन में 70 बेसिस पॉइंट यानी करीब 0.7 फीसदी तक रियायत देने की घोषणा की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें