1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices silver price today 21 march gold rate silver rate fall rs 11000 cheaper from all time high shadi season aur sasta hoga sona prt

और गिरेंगे सोने के भाव! ऑल टाइम हाई से 11 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए आज क्या है गोल्ड रेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Rate Today
Gold Rate Today
twitter
  • और गिर सकते हैं सोने के भाव

  • ऑल टाइम हाई से करीब 11 हजार रुपये सस्ता हुआ सोना

  • 39 हजार रुपये तक गिर सकता है दाम

Gold Price Updates, Gold Rate, Silver Rate: अगर आप सोना खरीदने (rate of gold) की सोच रहे है. तो फौरन गोल्ड की खरीदारी कर लीजिए. क्योंकि, ऐसा मौका आपको दोबारा नहीं मिलेगा. जी हां, सोने की कीमत में 11 हजार रुपये की गिरावट आ गई है. बता दें, अपने ऑल टाइम हाई रेट से सोना करीब 11 हजार रुपये सस्ता हो गया है. इस गिरावट के बाद सोने की कीमत 45 हजार रुपये आसपास पहुंच गई है. बता दें, पिछले साल अगस्त में सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. लेकिन, उसके बाद से इसमें 11,000 रुपये से अधिक की गिरावट आ चुकी है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 85 रुपये यानी 0.19 प्रतिशत की तेजी के साथ 45,036 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. बीते शुक्रवार से ही दिल्ली में सोने की कीमत में लगातार इजाफा देखा. शुक्रवार को दिल्ली में सोने की कीमत 168 रुपये बढ़कर 44,580 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई. सोमवार को इसकी कीमत में 61 रुपये, मंगलवार को 45 रुपये, बुधवार को 60 रुपये, गुरुवार को 105 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़े.

गौरतलब है कि शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. एचडीएफसी सिक्यूरिटीज के अनुसार यह इजाफा बहुमूल्य धातुओं की वैश्विक कीमतों में सुधार आने के समर्थन से हुआ था. इसके बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने में 168 रुपये की तेजी आयी. सोना 44,580 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ा. हालांकि, इससे चांदी पर कुठ खास असर नहीं पड़ा. चांदी की कीमत प्रति किलोग्राम 135 रुपये की गिरावट के साथ 66,706 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी.

11 हजार रुपये के करीब सस्ता हुआ सोना: गौरतलब है कि बीते साल अगस्त महीने में सोना अपने ऑलटाइम हाई पर था. पिछले साल सोने के भाव 56 हजार से ज्यादा पहुंच गए थे. लेकिन, अब सोने के भाव करीब 11 हजार रुपये गिर गये हैं. सोना खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए यह सुनहरा मौका है. वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने के भाव और गिरेंगे. उम्मीद की जा रही है कि सोने की कीमत 39 हजार रुपये तक गिर सकती है.

क्यों गिर रहे है सोने के भाव: कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि, अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने की संभावना और अमेरिकी ट्रेजरी येल्ड में तेजी के कारण सोने की कीमतें प्रभावित हो रही है. इसी कारण देश में सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सोने की कीमत 39 हजार रुपये तक गिर सकती है. देश में सोने के भाव गिरने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें