31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gold-Silver: सोना खरीदने से पहले रहे सावधान, कर दी ऐसी गलती तो लगेगा हजारों का चूना, अभी जानें डिटेल

Gold-Silver Buying Tips: आज भी देशभर में 10 ग्राम सोने का भाव 100 रुपये से लेकर 350 रुपये तक की तेजी आई है. सोना 59,000 रुपये के आसपास ही कारोबार कर रहा है. ऐसे में अगर, गलत सोना खरीदने से आपको हजारों का चूना लग सकता है.

Gold-Silver Buying Tips: सोना खरीदने की इच्छा हर व्यक्ति में होती है. हर कोई चाहता है कि उसे अच्छा और शुद्ध सोना खरीदना, मगर सोने की शुद्धता की पहचान करना एक मुश्किल काम है. हाल के दिनों में दिनों में कई लोग सोना निवेश के ख्याल से भी लेते हैं. गोल्ड की लगातार बढ़ रही है. 20 नवंबर को 24 कैरेट सोने (Gold) का रेट 60,888 था, जो शुक्रवार (24 नवंबर) तक बढ़कर 61,437 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी (Silver) की कीमत 72,561 से बढ़कर 73,046 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. यानी एक सप्ताह में दस ग्राम सोने की कीमत 540 रुपये के आसपास बढ़ी. ऐसे में अगर, गलत सोना खरीदने से आपको हजारों का चूना लग सकता है. हालांकि, सोने की पहचान केवल एक्सपर्ट कर सकते हैं. मगर, मानकों के आधार पर आमआदमी भी खरे सोने की पहचान कर सकता है.

कैरेट से समझे सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता का पता कैरेट के आधार पर लगाया जा सकता है. सरकार के द्वारा सोने की शुद्धता नापने के लिए BIS हॉलमार्क शुरू किया गया है. इसमें ज्यादा कैरेट का अर्थ है, ज्यादा शुद्ध सोना. सोने को 24K, 22K और 18K कैरेट में बांटा गया है. सबसे शुद्ध 24K सोना माना जाता है. इसमें किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है. 22K सोने में दो भाग चांदी, जस्ता, निकल जैसी धातुएं होती हैं, बाकी भाग सोना होता है. ज्यादातर गहनों का निर्माण 22k गोल्ड में ही किया जाता है. वहीं, 18K सोने में 75 फीसदी हिस्सा सोना होता है. बाकी का 25 प्रतिशत हिस्सा दूसरी धातुओं का होता है.

Also Read: सरकार ने किया खास इंतजाम, इन अस्पतालों में फ्री में होगा 5 लाख तक का इलाज, ऑनलाइन देखें हॉस्पिटल की लिस्ट

सोने की शुद्धता कैसे जांचे

सोने की शुद्धता की जांच करने के लिए सोने के ज्वेलरी पर कराट मान दिखाता है, जो उसके पुरितत्व को दर्शाता है. 24 कैरट सोना पूरी तरह से शुद्ध है. कम कराट के सोने में अन्य धातुओं का मिश्रण हो सकता है. साथ ही, सोने की प्रतिस्थानकता मान दर्शक (Specific Gravity Tester) का उपयोग करके किया जा सकता है. यह उपकरण सोने के वजन और आपके द्वारा प्रदान किए गए वजन के बीच का अनुपात मापता है, जिससे आप पुरितत्व की जांच कर सकते हैं. अधिकांश देशों में, सोने की जेवलरी पर एक स्टैम्प होता है जिससे आप उसके कैरेट और पुरितत्व की जांच कर सकते हैं. इसके साथ ही, आप विशेष सोने की परीक्षण की किट खरीद सकते हैं, जिसमें रहित-सोने की पहचान के लिए विभिन्न परीक्षण उपकरण शामिल होते हैं. यदि आप सोने की शुद्धता में संदेह करते हैं, तो आप किसी स्थानीय सोने के निगम या प्रमाणित जेवलर से सलाह ले सकते हैं.

BIS halmark क्या है

BIS Hallmark एक मानक है जिसे भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards, BIS) ने सोने और चांदी के आभूषणों के लिए स्थापित किया है. यह मानक उन आभूषणों की गुणवत्ता, शुद्धता और कार्यक्षमता की गारंटी प्रदान करने के लिए है जो उन्हें पास करते हैं. जब भी आप सोने या चांदी के आभूषण खरीदते हैं और आपको उनकी गुणवत्ता और मानकों की पुष्टि करनी होती है, तो आपको उन आभूषणों पर BIS Hallmark दिखाई देता है. यह मानक आभूषणों के कई पैरामीटर्स को जांचकर प्रमाणित करता है, जैसे कि धातु की प्रतिशत परत, आभूषण का वजन, काटने की तकनीक, आदि. BIS Hallmark का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाले आभूषणों की पहचान करने में मदद करना है और उन्हें विश्वासनीयता और सुरक्षा की भावना प्रदान करना है.

सोने के भाव में आयी तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को सोने की कीमत 16 रुपये की तेजी के साथ 58,590 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 16 रुपये यानी 0.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,590 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इसमें 12,865 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,931.20 डॉलर प्रति औंस हो गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें