1. home Hindi News
  2. business
  3. gold is being smuggled before dhanteras and deepawali five arrested with gold worth rs 622 crore in west bengal see exclusive pics mtj

धनतेरस व दीपावली से पहले बढ़ी Gold की तस्करी, बंगाल में 6.22 करोड़ के सोना के साथ 5 गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
धनतेरस व दीपावली से पहले बढ़ी Gold की तस्करी, बंगाल में 6.22 करोड़ के सोना के साथ 5 गिरफ्तार.
धनतेरस व दीपावली से पहले बढ़ी Gold की तस्करी, बंगाल में 6.22 करोड़ के सोना के साथ 5 गिरफ्तार.
Amit Sharma

Gold: कोलकाता (अमित शर्मा) : धनतेरस और दीपावली से पहले सोने की तस्करी बढ़ गयी है. पश्चिम बंगाल में पांच तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. इनके पास से 6.22 करोड़ रुपये मूल्य का सोना जब्त किया गया है. डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआइ) ने सिलीगुड़ी, कोलकाता और उसके निकटवर्ती इलाकों में अभियान चलाकर तस्करी कर देश में लाये गये करोड़ों रुपये मूल्य के सोने के बिस्कुट के अलावा 88.60 लाख रुपये भी तस्करों से जब्त किये हैं.

तस्करों के पास से बरामद 12 किलो सोना की कीमत करीब 6.22 करोड़ रुपये है. सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को डीआरआइ के अधिकारियों को मुखबिरों से सूचना मिली थी कि करोड़ों रुपये मूल्य का सोना तस्करी कर बांगुड़ एवेन्यू इलाके में लाया जाने वाला है. सूचना के आधार पर डीआरआइ के अधिकारी तस्करों की गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाने में जुट गये.

इसी दिन शाम को डीआरआइ की टीम को वाहन पर सवार होकर बांगुड़ एवेन्यू से गुजर रहे एक व्यक्ति पर संदेह हुआ. अधिकारियों ने जब उसे वाहन रोकने के लिए कहा, तो उसने गाड़ी की रफ्तार और बढ़ा दी. उसने वहां से भागने की कोशिश की, लेकिन थोड़ी देर में डीआरआइ के अधिकारियों ने उसे धर दबोचा.

पूछताछ के बाद उस व्यक्ति के जैसोर रोड स्थित आवास पर छापेमारी की गयी. यहां से सोने के 42 बिस्कुट बरामद किये गये. इसका बाजार मूल्य करीब 3,62,79,449 रुपये बताया गया है. सोने के बिस्कुट का कुल वजन करीब 6882.84 ग्राम है. वहां से 53 लाख रुपये नकद भी बरामद किये गये.

डीआरआइ के अनुसार, पूछताछ में इस व्यक्ति ने यह भी बताया कि सोना के अवैध कारोबार में उसके पिता और उसके यहां काम करने वाला एक कर्मचारी भी शामिल है. ये सोना अवैध तरीके से बांग्लादेश से तस्करी कर देश में लाये गये थे. जांच के तहत आरोपी के कोलकाता के हंसपुकुर लेन और कनुलाल लेन स्थित दो अन्य ठिकानों में भी छापेमारी की गयी, जहां से 34,23,740 रुपये व 93,600 रुपये बरामद हुए.

कोलकाता और सिलीगुड़ी में तस्करों से बरामद हुए हैं सोना और नकदी.
कोलकाता और सिलीगुड़ी में तस्करों से बरामद हुए हैं सोना और नकदी.
Amit Sharma

इस मामले में सोना का अवैध कारोबार करने वाले व्यापारी, उसके पिता और उसके यहां काम करने वाले कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. दूसरा अभियान शुक्रवार को सिलीगुड़ी में चलाया गया, जहां डीआरआइ की टीम ने दार्जीलिंग मोड़ से गुजर रहे वाहन की जांच के दौरान सोने के 30 बिस्कुट बरामद किये.

बरामद सोने के इन 30 बिस्कुट की कीमत लगभग 2,60,10,540 रुपये है. सोने के बिस्कुट का कुल वजन करीब 4980 ग्राम है. इस मामले में उक्त वाहन में सवार दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. डीआरआइ के अनुसार, सोना भारत-म्यांमार सीमा के रास्ते अवैध तरीके से देश में लाया गया था.

डीआरआइ की ओर से बताया गया कि वित्त वर्ष 2019-20 में पश्चिम बंगाल और सिक्किम के विभिन्न जगहों पर चलाये गये अभियानों में करीब 300 किलो सोना जब्त किये गये हैं, जिनकी कीमत 115 करोड़ रुपये है. इस वर्ष 30 अक्टूबर तक करीब 110 किलो सोना जब्त किया गया है, जिसका बाजार मूल्य लगभग 68 करोड़ रुपये है.

डीआरआइ ने दीपावली और धनतेरस से पहले सोना की तस्करी करने वालों के मंसूबे पर पानी फेरा.
डीआरआइ ने दीपावली और धनतेरस से पहले सोना की तस्करी करने वालों के मंसूबे पर पानी फेरा.
Amit Sharma

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें