37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

DOMS Industries IPO: डॉम्स इंडस्ट्रीज में निवेश के लिए टूट पड़े निवेशक, जानें कैसे चेक करें शेयर अलॉटमेंट

DOMS Industries IPO Listing: DOMS इंडस्ट्रीज IPO पिछले सप्ताह 13 दिसंबर को सदस्यता के लिए खोला गया था और 15 दिसंबर को बंद हुआ. तीसरे दिन, IPO सब्सक्रिप्शन की स्थिति 93.52 गुना थी.

DOMS Industries IPO Listing: DOMS इंडस्ट्रीज IPO के शेयर आवंटन को आज अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. जिन निवेशकों ने इश्यू के लिए आवेदन किया है, वे रजिस्ट्रार के पोर्टल पर डीओएमएस इंडस्ट्रीज आईपीओ आवंटन स्थिति की जांच कर सकते हैं. डीओएमएस आईपीओ पिछले सप्ताह 13 दिसंबर को सदस्यता के लिए खोला गया था और 15 दिसंबर को बंद हुआ. तीसरे दिन, DOMS इंडस्ट्रीज IPO सब्सक्रिप्शन की स्थिति 93.52 गुना थी. आज निवेशक ये पता लगा सकेंगे कि आवंटन के आधार पर उन्हें कितने शेयर दिए गए हैं. आवंटित शेयरों की संख्या आईपीओ आवंटन स्थिति में भी देखी जा सकती है. जल्द ही, कंपनी उन आवेदकों के लिए रिफंड प्रक्रिया शुरू करेगी जिन्हें शेयर नहीं दिए गए. जिन लोगों को शेयर आवंटित किया गया है, उन्हें उनके शेयर उनके डीमैट खातों में प्राप्त होंगे. DOMS इंडस्ट्रीज IPO लिस्टिंग की तारीख बुधवार यानी 20 दिसंबर निर्धारित की गयी है. बताया जा रहा है कि कंपनी के शेयर को लेकर ग्रे मार्केट में काफी तेज हलचल देखने को मिल रही है. यहां प्रति शेयर 350 रुपये तक प्रीमियम दिया जा रहा है. कंपनी का लक्ष्य आईपीओ के माध्यम से करीब 1200 करोड़ रुपये जुटाने का है. इसका प्राइस बैंड 750-790 रुपये तय किया गया था.

Also Read: Inox India IPO: कमाई का धांसू मौका! ग्रे मार्केट में तूफानी तेजी से बढ़ रहा आईनॉक्स इंडिया का आईपीओ

रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर आवंटन की स्थिति कैसे जांचें

  • रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर जाएं. उपलब्ध लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पांच लिंक देखने को मिलेंगे, जहां स्टेटस चेक किया जा सकता है.

  • किसी एक लिंक पर क्लिक करके, आईपीओ अनुभाग में ड्रॉपडाउन मेनू से जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का चयन करें.

  • आवंटन स्थिति की जांच करने के लिए तीन विकल्पों में से किसी एक का चयन करें, यानी आवेदन संख्या, डीमैट खाता या पैन.

  • यदि आपने पहला विकल्प चुना है, तो आवेदन संख्या और कैप्चा कोड टाइप करें, फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

  • यदि आपने डीमैट खाता संख्या के माध्यम से स्थिति जांचने का विकल्प चुना है, तो इसे टाइप करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करने से पहले कैप्चा कोड दर्ज करें.

  • तीसरे विकल्प के लिए अपना पैन नंबर डालें और कैप्चा कोड टाइप करें. ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

बीएसई और एनएसई पर आवंटन स्थिति की जांच कैसे करें

  • बीएसई के लिए, आधिकारिक साइट पर आवंटन पृष्ठ पर जाएं. अब ‘इश्यू टाइप’ सेक्शन के तहत ‘इक्विटी’ चुनें. ‘इश्यू नेम’ के तहत ड्रॉपडाउन विकल्प से आईपीओ चुनें.

  • स्थिति जांचने के लिए अपना पैन या आवेदन नंबर दर्ज करें.

  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाएं.

  • उसे साइन अप करने के लिए क्लिक करें’ विकल्प चुनें और अपने पैन के साथ खुद को पंजीकृत करें.

  • अब यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड के जरिए लॉगइन करें. खुलने वाले नए पेज पर अपना आईपीओ आवंटन स्थिति जांचें.

आईपीओ क्या होता है

आईपीओ का पूरा नाम Initial Public Offering है. यह एक वित्तीय प्रक्रिया है जिसमें किसी प्राइवेट कंपनी ने अपने स्टॉक के खुले बाजार में निवेशकों के लिए प्रस्तावना जारी करने का निर्णय लिया होता है. यह उस कंपनी के लिए पहली बार होता है जब वह खुले बाजार में अपने शेयरों को बेचने के लिए जाती है. जब एक कंपनी आईपीओ जारी करती है, तो वह अपने शेयरों का प्रचार प्रसार करती है और इंवेस्टर्स को अपने शेयरों को खरीदने का मौका देती है. आईपीओ के माध्यम से कंपनी उसके स्टॉक को सार्वजनिक और न्यूजीज माध्यमों के माध्यम से निवेशकों के लिए उपलब्ध कराती है ताकि वे उसे खरीद सकें. आईपीओ के माध्यम से कंपनी अधिकतर अपने स्टॉक के लिए नए निवेशकों को खींचने की कोशिश करती है और इसके माध्यम से कंपनी अधिकतर पूंजी एकत्र करके अपने विकास और वित्तीय योजनाओं को पूरा करती है. यह निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प होता है क्योंकि यह उन्हें एक सार्वजनिक कंपनी के मालिक बनाने का अवसर प्रदान करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें