1. home Hindi News
  2. business
  3. bank rules change from april 1 the names of these banks changed and the checkbook useless rjh

Bank Rules Change : एक अप्रैल से बदल जायेंगे इन बैंकों के नाम और बेकार हो जायेगा चेकबुक, ट्रांजेक्शन में परेशानी से बचने के लिए करें ये काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bank Rules Change
Bank Rules Change
Twitter
  • देना और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में हुआ विलय

  • IFSC Code में करना होगा बदलाव

  • कई बैंकों का आपस में हुआ है विलय

Bank Rules Change : क्या आपका एकाउंट देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स , यूनाइटेड बैंक, सिंडीकेट बैंक और इलाहाबाद बैंक में है? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. एक अप्रैल से 2021 के बाद इन बैंकों के चेक और पासबुक पूरी तरह से बेकार हो जायेंगे. साथ ही इन बैंकों का आईएफएससी कोड और बैंक शाखाओं का पता भी बदल जाएगा.

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि इन बैंकों का विलय दूसरे बैंकों के साथ कर दिया गया है. दिसंबर 2018 को केंद्र की मोदी सरकार की ओर से देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का आपस में विलय की योजना पेश की गई थी. उस समय आरबीआई ने कहा था कि अगर सरकारी बैंकों के विलय से बने बैंक अपेक्षित परिणाम हासिल कर लेते हैं, तो भारत के भी कुछ बैंक वैश्विक स्तर के बैंकों में शामिल हो सकता है.

बैंक जिनका हुआ विलय

देश में जिन बैंकों का आपस में विलय किया गया, उनमें देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी), यूनाइटेड बैंक, सिंडीकेट बैंक और इलाहाबाद बैंक शामिल हैं.

किस बैंक का किसमें हुआ विलय

सरकार की बैंक विलय योजना के तहत देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो चुका है. इसके साथ ही, कॉरपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक तथा इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय हो गया है.

IFSC Code में करना होगा बदलाव

इन आठों बैंक के ग्राहकों को 31 मार्च से पहले अपना आईएफएससी कोड बदलना होगा क्योंकि 1 अप्रैल से पुराना आईएफएससी कोड काम नहीं करेगा. गौरतलब है कि आंध्रा बैंक का IFSC कोड UBIN08 से शुरू होगा और कॉरपोरेशन बैंक का IFSC कोड UBIN09 से शुरू होगा. इसके अलावा आपको नया चेकबुक भी लेना और जिस बैंक के साथ विलय हुआ है उसी का चेकबुक लेना होगा.

ऐसे बदलें IFSC Code

ग्राहक यह ध्यान दें कि वे 31 मार्च से पहले अपना IFSC Code बदल दें. इसके लिए उन्हें बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा. तो सबसे पहले आप संबंधित बैंक के आफिशियल वेबसाइट www.unionbankofindia.co.in पर जायें. वहां पर आप amaigamation Centre पर क्लिक करेंगे तो आपका अपडेट आईएफएससी कोड दिख जाएगा. ऐसा करके आप होने वाली परेशानी से बच सकते हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें