1. home Hindi News
  2. business
  3. bank holiday list month of april 13 days bank band look here full detail prt

Bank Holiday List: अप्रैल में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देख कर निपटा लें सारे जरूरी काम, यहां देखें पूरी लिस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bank Holiday April 2021
Bank Holiday April 2021
Prabhat Khabar

Bank Holiday List: मार्च के आखिरी सप्ताह में होली त्योहार पड़ रहा है. ऐसे में बैंकों का छुट्टी है. 29 मार्च से 4 अप्रैल तक सिर्फ सिर्फ दो दिन ही काम होंगे, बाकी दिनों में बैंकों की छुट्टी रहेगी. ऐसे में अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम पेंडिंग है तो आपको इन्ही दो दिनों में वो कर लेने होंगे. दरअसल, सोमवार को होली है, इस दिन बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा बात करें पूरे अप्रैल महीने की तो अप्रैल 2021 में सिर्फ 17 दिन बैंक खुले रहेंगे.

पूरे देश में 27मार्च से लेकर 29 मार्च तक बैंक लगातार बंद हैं. हालांकि, राहत की बात है कि 30 मार्च और 3 अप्रैल को बैंक खुलेंगे. ऐसे में अगर आपका बैंक में कोई काम पेंडिंग है तो उसे आप 30 अप्रैल यानी मंगलवार को कर सकते है. इसके बाद आने वाले सप्ताह में 3 अप्रैल को आप बैंक से जुड़े काम कर सकते हैं. 31 मार्च को बैंकिंग सेवाएं आपको नहीं मिलेंगी क्योंकि यह इस वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन है.

बैंक कब खुले रहेंगे और बंद रहेंगे, पूरी लिस्ट

  • 28 मार्च- रविवार को बैंकों की छुट्टी

  • 29 मार्च- होली पर्व की छुट्टी.

  • 30 मार्च- बैंक के काम होंगे.

  • 31 मार्च- वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन बैंकों की छुट्टी

  • 1 अप्रैल- क्लोजिंग अकाउंट

  • 2 अप्रैल- गुड फ्राइडे की छुट्टी

  • 3 अप्रैल- बैंकों मेंकाम होंगे.

  • 4 अप्रैल- रविवार, बैंकों की छुट्टी

आगले महीने यानी अप्रैल 2021 में बैंक का पहला कामकाज 3 अप्रैल को शुरू होगा. आपको बता दें, इस महीने सभी राज्यों में बैंकों में 13 दिन छुट्टी नहीं होगी. जाहिर है, सभी पर्व त्योहार पूरे देश में एक साथ नहीं मनाएं जाते. कुछ त्योहार किसी जगह विशेष में ही मनाए जाते हैं. ऐसे में उस खास दिन सिर्फ उसी राज्यों में बैंकों की छुट्टी होती है. पूरे महीने की बात की जाए तो तेलुगु नववर्ष, बिहू, गुड़ी पड़वा, वैशाखी, बिजु फेस्टिवल और उगाडी पर 13 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी.

इसके बाद 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर जयंती पर बैंकों में अवकाश रहेगा. फिर 15 अप्रैल को हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल की छुट्टी होगी. लेकिन ये अवकास सिर्फ कुछ ही शहरों में रहेगा. 21 अप्रैल को रामनवमी के मौके पर छुट्टी रहेगी. फिर 25 अप्रैल को महावीर जयंती के मौके पर बैंकों का अवकाश रहेगा. इसके बाद 10 और 24 अप्रैल को दूसरे और चौथे शनिवार की बैंकों में छुट्टी रहेगी. वहीं इस महीने 4, 11 और 18 का दिन रविवार पड़ रहा है. बैंकों में अवकाश का दिन.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें